नई दिल्ली. ग्रेजुएशन कर चुके युवाओं के लिए विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs, MEA) में इंटर्नशिप  करने का सुनहरा अवसर सामने आया है। केन्द्रीय मंत्रालय ने भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत एमईए इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरूआत की गई है। बता दें कि MEA Internship 2022 का ये पहला सत्र है जिसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को आम जन में विदेश नीति की समझ विकसित करने का काम करना होगा।

वैकेंसी डिटेल्स

एमईए में इंटर्नशिप internship के लिए कुल 75 वैकेंसी जारी कई गई हैं। एक से तीन महीने तक की इंटर्नशिप के लिए 10 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड भी मिलेगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विदेश मंत्रालय के ऑफिशियल पोर्टल internship.mea.gov.in पर जाकर 15 फरवरी 2022 से पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

ये है चयन प्रक्रिया

MEA इंटर्नशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार द्वारा किया जाएगा। सबसे पहले प्राप्त आवेदनों में से योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर उनके नामों की लिस्ट 18 फरवरी को पोर्टल पर जारी की जाएगी। इसके बाद उन्हें 22 से 24 फरवरी के बीच साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट 28 फरवरी 2022 को घोषित की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य संस्थान से ग्रेजुएट पास किया हो। इसके अलावा फाइनल ईयर के वे स्टूडेंट भी आवेदन कर सकते हैं, जिन्हें डिग्री पूरी करने के लिए इंटर्नशिप की अनिवार्यता होती है। बात करें आयु सीमा की तो उम्मीदवारों की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:

Kurukshetra University Recruitment 2022: कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनने का सुनहरा अवसर, 28 फरवरी तक करें अप्लाई

196 crore and 22 kg Gold of Piyush Jain will be Seized : इत्र कारोबारी पीयूष जैन को बड़ा झटका, 196.45 करोड़ रुपए और 22 किलो सोना होगा जब्त

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर