नई दिल्ली. Gate Exam Pattern 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), दिल्ली की ओर से गेट परीक्षा 1, 2, 8 और 9 फरवरी को आयोजित की जाएगी. GATE परीक्षा पैटर्न 2020 में सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है, जैसे कि प्रश्नों की कुल संख्या, वर्गों की संख्या, पूछे जाने वाले प्रकार के प्रश्न और एग्जाम मार्किंग स्कीम. ऐसे में जरूरी है कि है कि गेट 2020 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एग्जाम पैटर्न को अच्छे से जान लें और उसी के तहत परीक्षा की तैयारी करें.

गेट 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एग्जाम संबंधित नोटिफिकेशन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.iitd.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. GATE परीक्षा पैटर्न के बारे में एक आईडिया होने से उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलती है. एग्जाम पैटर्न उम्मीदवारों को परीक्षा में सफल होने के लिए और रणनीति तैयार करने में मदद करता है..

Gate Exam Pattern 2020: गेट 2020 एग्जाम पैटर्न
गेट परीक्षा 25 पेपर के लिए आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार इन 25 में से किसी भी एक पेपर को चुन सकते हैं. गेट परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी और इसकी अवधि 3 घंटे होगी. गेट परीक्षा में कुल 65 सवाल पूछे जाएंगे. ये सवाल MCQ और NAT (न्यूमेरिकल आंसर टाइप) फॉर्मेट में होंगे. परीक्षा के लिए अधिकतम मार्क्स 100 हैं. इसमें से सिर्फ MCQs सवालों के लिए ही निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. गलत उत्तर देने पर 1 अंक वाले सवाल पर 1/3 और 2 अंक वाले सवाल पर 2/3 अंक काट लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: RRB NTPC 2019 Preparation Tips: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 प्रिपरेशन टिप्स और तैयारी के स्ट्रैटेजी

Gate 2020 Exam Date: गेट 2020 परीक्षा तिथि
गेट परीक्षा 2020 का आयोजन 1, 2, 8 और 9 फरवरी को किया जाएगा. गेट परीक्षा फरवरी 2020 दो सेशन्स में आयोजित की जाएगी. पहला सेशन सुबह 9.30 बजे से लेकर 12.30 बजे तक चलेगा और दूसरा सेशन दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा और शाम 5.30 बजे समाप्त हो जाएगा.

GATE स्कोर की मदद से MHRD द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता के साथ-साथ IIT और IISc जैसे संस्थानों में ME, M.Tech, MS, प्रत्यक्ष पीएचडी जैसे पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश की सुविधा है. GATE के स्कोर भी भारत सरकार के PSUs सेक्टर भी द्वारा स्वीकार किए जाते हैं.

SSC CGL Registration Last Date 2019: एसएससी कंबाइन्ड ग्रेजुएट लेवल सीजीएल एग्जाम के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आज 25 नवंबर, अप्लाई @ ssc.nic.in 

CAT Analysis 2019 Hindi: आईआईएम में एडमिशन के लिए कैट 2019 एंट्रेंस एग्जाम वर्बल एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन, क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी सेक्शन पेपर एनालिसिस, जानें स्लॉट-1 में शामिल अभ्यर्थियों ने क्या कहा 

Odisha OSSSC Recruitment 2019: ओडिशा सब ऑर्डिनेट सिलेक्शन कमीशन ने फोरेस्ट गार्ड के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, यहां करे चेक www.osssc.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर