GATE 2021: गेट 2021 एग्जाम रिस्पॉन्स शीट जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे ने GATE 2021 एग्जाम रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर जाकर रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं. गेट 2021 एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन के डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

IIT बॉम्बे ने 6 फरवरी से 14 फरवरी तक ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2021) आयोजित किया था. GATE 2021 परीक्षा में कुल 27 प्रश्नपत्र थे, जिनमें दो इसी साल शामिल किए गए पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग (ES) और मानविकी और सामाजिक विज्ञान (XH) थे. GATE 2021 के सभी पेपरों की समग्र उपस्थिति 78 प्रतिशत थी. GATE 2021 का आयोजन 9 लाख से अधिक छात्रों के लिए किया गया था. आईआईटी बॉम्बे 22 मार्च को परिणामों की घोषणा करेगा.

GATE 2021 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट के रूप में आयोजित किया गया था. पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न थे जिनमें तीन पैटर्न शामिल थे. मल्टीपल चॉइस प्रश्न (MCQs), मल्टीपल सेलेक्ट प्रश्न (MSQs), और न्यूमेरिकल उत्तर प्रकार का (NAT) प्रश्न. MCQ में चुने गए एक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक जबकि MSQ और NAT के लिए, गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक मार्किग नहीं होगा.

GATE 2021 रिस्पॉन्स शीट ऐसे करें डाउनलोड

रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे GATE 2021 लिंक पर क्लिक करें.

GATE 2021 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नय़े पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिस्पॉन्स शीट स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिस्पॉन्स शीट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं,

RBI Recruitment 2021: RBI ने नॉन-सीएसजी के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, @rbi.org.in

UP Junior Teacher Recruitment 2021: UP में जूनियर टीचर के 1894 पदों पर निकली बंपर भर्ती, @examregulatoryauthorityup.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर