नई दिल्ली. GATE 2020 Question Papers: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) यानी कि आईआईटी दिल्ली ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (Gate) के लिए आयोजित की जानें वाली सभी विषयों का सैंपल पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है. जो अभ्यर्थी गेट 2020 की परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.iitd.ac.in/ पर जाकर संबंधित विषय का सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. आईआईटी दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रश्न दिया गया है. गेट की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से प्रश्नपत्र डाउनलोड कर लें.

आईआईटी दिल्ली की तरफ से गेट 2020 एग्जाम 1,2,8 और 9 फरवरी 2020 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था. परीक्षा में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थें. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन की मानें तो गेट एग्जाम 2020 का आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट पर 19 फरवरी को जारी की जाएगी और ऑफिशियल वेबसाइट पर 21 फरवरी 2020 तक उपलब्ध रहेगी. जो अभ्यर्थी गेट के गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने चाहेंगे वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे.

आईआईटी दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी अधिसूचना की मानें तो गेट के गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन कराने के लिए अभ्यर्थियों को प्रति प्रश्न के हिसाब से 500 रुपये देना पड़ेगा. अगर अभ्यर्थी द्वारा दर्ज की गई अपत्ति सही पाई जाती है तो उसका पैसा बाद में वापिस कर दिया जाएगा. अभ्य़र्थी इस बात का ध्यान रखें कि विभाग द्वारा उन्हीं प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज किया जाएगा. जिनकी संबंधित प्रति वो अपलोड करेंगे. अन्यथा विभाग द्वारा गलत प्रश्नों पर विचार नहीं किया जाएगा.

BECIL Recruitment 2020: बीईसीआईएल ने रेडियोग्राफर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, becil.com पर करें अप्लाई

गेट 2020 प्रश्न पत्र कैसे करें डाउनलोड: GATE 2020 Question Papers How to Download

  • गेट 2020 प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें.
  • विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद प्रश्नपत्र डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें.
  • विषय सेलेक्ट करें और डाउनलोड करें.

UPPSC PCS Prelims 2019 Results Declared: आईटीबीपी पीसीएस प्रीलिम्स रिजल्ट जारी, डाउनलोड @uppsc.up.nic.in

CBSE CTET 2020 Last Date: सीबीएसई सीटेट 2020 जुलाई एग्जाम के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 24 फरवरी, अप्लाई @ctet.nic.in

RRB Group D Exam Postponed: आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम पोस्टपोन, चेक लेटेस्ट अपडेट @rrbcdg.gov.in