नई दिल्ली. GATE 2019 Result: ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2019) के नतीजे शनिवार (16 मार्च) को घोषित किए जाएंगे. नोटिफिकेशन के मुताबिक नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट www.gate.iitm.ac.in पर जारी किए जाएंगे. नतीजे किस वक्त घोषित होंगे, इसके लिए परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को वेबसाइट पर जाना होगा. GATE 2019 के नतीजों का वक्त अब तक जारी नहीं किया गया है. लिहाजा ताजा अपडेट छात्र-छात्राओं को आधिकारिक वेबसाइट पर ही मिलेगा. गुरुवार को आईआईटी मद्रास ने गेट 2019 परीक्षा की आंसर की जारी की थीं.

इस बार गेट 2019 एग्जाम आयोजित कराने का जिम्मा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी, मद्रास (आईआईटी मद्रास) के जिम्मे था. यह परीक्षा फरवरी में आयोजित की गई थी. गेट एग्जाम का स्कोर 3 साल तक वैध रहता है. इस एग्जाम के जरिए छात्र-छात्राओं को विभिन्न आईआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन मिलता है. इसके अलावा आईओसीएल, सीईएल और आरआईटीईएस जैसी सार्वजनिक उपक्रम की कंपनियां (पीएसयू) भी गेट स्कोर के आधार पर रिक्रूटमेंट करती हैं.

कैसे देखें GATE 2019 Results:

-गेट की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जाएं.
-होमपेज पर आपको ‘GATE 2019 Result’ का लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.
-इसके बाद एक लॉग इन पेज खुलेगा.
-लॉग इन करने के लिए मांगी गई जानकारियां भरें.
-GATE 2019 Result आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
-भविष्य के लिए GATE 2019 Result का प्रिंटआउट जरूर रख लें.

यह है गेट एग्जाम का पैटर्न: GATE परीक्षा में इंजीनियरिंग मैथ्स और जनरल एप्टिट्यूड जैसे तकनीकी सवाल पूछे जाते हैं. सवालों का जवाब देने की अवधि 180 मिनट है. GATE 2019 एक ऑल इंडिया एग्जाम है और इसके जरिए उम्मीदवारों की टेक्नोलोजी और इंजीनियरिंग के अंडरग्रेजुएट विषयों में समझ को परखा जाता है.

GATE 2019 result to be declared tomorrow

UPSC CDS (II) 2018 Admit Card: यूपीएससी सीडीएस II 2018 एडमिट कार्ड रिलीज, डाउनलोड @upsc.gov.in

UIDAI Duplicate Aadhaar Card Updates: आधार कार्ड खो जाने पर कैसे पाएं नया, uidai.gov.in पर करें लॉग इन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App