नई दिल्ली. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी, मद्रास (आईआईटी मद्रास) ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2019) के नतीजे जल्द घोषित करेगा. नतीजे जारी होने की तय तारीख 16 मार्च है. इस बीच गेट 2019 की फाइनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट iitm.ac.in पर जारी कर दी गई हैं. फाइनल आंसर की के आधार पर उम्मीदवार यह चेक कर सकते हैं कि उन्हें गेट 2019 में कितने नंबर मिल सकते हैं. स्कोरकार्ड के साथ आने वाले कुछ दिनों में रैंक भी रिलीज की जाएगी. पिछले साल तय तारीख से पहले गेट के नतीजे घोषित कर दिए गए थे.

कैसे देखें फाइनल आंसर की:
इसके लिए उम्मीदवार को gate.iitm.ac.in पर लॉग इन करना होगा. यहां उनके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जहां उन्हें उस सब्जेक्ट को चुनना होगा, जिसका उन्होंने एग्जाम दिया था. आईआईटी मद्रास ने गेट 2019 का एग्जाम फरवरी में आयोजित कराया था. इसके बाद आंसर की जारी कर आपत्तियां मंगाई गई थीं. अब संस्थान ने फाइनल आंसर की जारी की है, जिसके आधार पर गेट 2019 के नतीजे और रैंक घोषित की जाएगी. फिलहाल सार्वजनिक उपक्रम की कंपनियां गेट स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को नौकरियां दे रही हैं. नतीजों के ऐलान के बाद रिक्रूटमेंट प्रॉसेस शुरू होगा.

क्या है गेट एग्जाम का पैटर्न: गेट 2019 एग्जाम में टेक्निकल स्ट्रीम से जुड़े सवाल होते हैं जैसे इंजीनियरिंग मैथ्स और जनरल एप्टिट्यूड. सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 180 मिनट दिए जाते हैं. गेट परीक्षा एक ऑल इंडिया एग्जाम है, जिसे तकनीक और इंजीनियरिंग से जुड़े अंडरग्रेजुएट सब्जेक्ट्स की समझ परखने के लिए आयोजित किया जाता है. इस एग्जाम के जरिए आईआईटी में एडमिशन मिलता है. इसके लिए फंड मानव संसाधन मंत्रालय और अन्य सरकारी एजेंसियां देती हैं.

BTSC Bihar JE Recruitment 2019: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन में जूनियर इंजीनियर 6379 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई @btsc.bih.nic.in

UP Police Constable 2018 Answer Keys: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल एग्जाम 2018 की आंसर की जारी, ऐसे करें चेक @uppbpb.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App