नई दिल्ली. FCI Manager Exam Important Points 2019: फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) फेज-1 मैनेजर एग्जाम आज यानी कि 28 नवंबर को आयोजित किया जाएगा. यह परीक्षा देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर मैनेजर के 330 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है. आज हम आपको इस परीक्षा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स बता रहे हैं, जिनका जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट fci.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड साथ ले जाना जरूरी है, बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने नहीं दिया जाएगा. इसके साथ ही जो उम्मीदवार आज होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें नीचे दिए गए पांच महत्वपूर्ण निर्देशों को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए.

FCI Manager Exam Important Points 2019: एफसीआई मैनेजर एग्जाम महत्वपूर्ण प्वाइंट्स

  1. एफसीआई फेड I परीक्षा सिर्फ ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि 60 मिनट होगी. ऑनलाइन परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के मल्टिपल च्वाइस टेस्ट्स शामिल होंगे. टेस्ट में अंग्रेजी भाषा, रीजनिंग एबिलिटी और न्यूमेरिकल एप्टिट्यूड विषय शामिल होंगे.
  2. उम्मीदवारों को परीक्षा से 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए. जो उम्मीदवार देर से परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे, उन्हें परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  3. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर ऑरिजनल कॉल लेटर साथ ले जाना होगा. एडमिट कार्ड के साथ-साथ उम्मीदवारों को एक वैध फोटो आईडी कार्ड भी साथ ले जाना होगा. इसमें पैन कार्ड, पासपोर्ट, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस आदि की फोटोकॉपी के साथ ले जाना होगा.
  4. जो उम्मीदवार FCI मैनेजर फेज-1 परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें अगले फेज यानी कि फेज-2 में शामिल होना होगा. इस चरण में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा. फेज I परीक्षा में प्राप्त अंकों को फाइनल मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किया जाएगा. उम्मीदवार को चयनित होने के लिए भर्ती प्रक्रिया के सभी राउंड में शामिल होना होगा.
  5. चयनित उम्मीदवारों को मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में नियुक्त किया जाएगा. उन्हें छह महीने तक ट्रेनिंग से गुजरना होगा. ट्रेनिंग के दौरान मैनेजमेंट ट्रेनी को प्रति माह 40000 रुपये स्टाइपन्ड के रूप में दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: SAIL Recruitment 2019: सेल में गेट के तहत मैनेजमेंट ट्रेनी पदों पर निकली भर्तियां, अप्लाई www.sail.co.in 

Naval Dockyard Recruitment 2019: नेवल डॉक्यार्ड विशाखापटनम में अप्रेंटिस पदों पर बंपर वैकेंसी, जानें कैसे करें अप्लाई 

IIT Delhi GATE 2020 Paper Schedule: आईआईटी दिल्ली ने गेट 2020 के पेपर शेड्यूल किए जारी, कैसे चेक करें अपना स्लॉट 

SSC JHT 2019-20 Exam Analysis: एसएससी जूनियर हिंदी ट्रान्सलेशन एग्जाम एनालिसिस और अनुमानित कट-ऑफ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App