नई दिल्ली. कर्मचारी राज्य बीमा निगम ESIC की ओर से युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अब 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन कर चुके युवा सरकारी मुलाजिम बन सकते हैं। दरअसल ESIC की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 3847 रिक्त पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों में अपर डिवीजन क्लर्क, स्टेनोग्राफर और मल्टी-टास्किंग स्टाफ जैसे खाली पद भरे जाएंगे। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट esic.nic.in पर जा सकते हैं। उन्हैं यहां वैकेंसी से जुड़ी सारी डिटेल्स भी मिल जाएंगी।

वैकेंसी डिटेल्स

ESIC द्वारा देश के अलग-अलग क्षेत्रों के लिए कुल 3847 भर्ती निकाली गई हैं। इसमें अपर डिविजन क्लर्क (UDC) के लिए 1726 सीटें, स्टेनोग्राफर के 163 सीटें और मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए 1931 सीटें निर्धारित की गई है। बिहार, झारखंड, और यूपी समेत अन्य राज्यों में भी इन पदो पर भर्ती की जाएगी। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार, यूडीसी एवं स्टेनोग्राफर के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 25,500 से 81,100 रुपए तक का वेतन, और MTS पद पर चयनित उम्मीदवारों को 18,000 से 56,900 रुपए प्रतिमाह वेतन मिलेगा। वैकेंसी के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 15 जनवरी 2022 से शुरू हो चुकी है जोकि 15 फरवरी, 2021 तक चलेगी।

शैक्षणिक योग्यता एवं शर्तें

यूडीसी पद के लिए आवेदनकर्ता को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए। जबकि एमटीएस पद के लिए 10वीं पास और स्टेनोग्राफर के लिए 12वीं या समकक्ष योग्यता वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। यदि आयू सीमा की बात करें तो यूडीसी और स्टेनो पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 27 साल है। वहीं एमटीएस के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।

ऐसे करें अप्लाई

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ESIC की ऑफिशियल वेबसाइट esic.nic.in पर जाएं। होम पेज पर पहुंचकर दिए गए Recruitment ऑप्शन को क्लिक करें। इसके बाद अपने पसंद के State के लिंक पर जाकर Apply Online पर क्लिक करें। इसके बाद मांगी गई डिटेल्स को भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें। एक बार सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरा जा सकता है। याद रहें आवेदन पूरा होने के बाद उसका प्रिंट अवश्य ले लें।

यह भी पढ़ें :

NVS Recruitment 2022: नवोदय विद्यालय ने निकाली 1900 से ज्यादा नौकरियां, सैलरी 2 लाख तक, आवेदन प्रक्रिया शुरु

Who is Aparna Yadav : सोशल मीडिया पर छाई मुलायम की ये बहू, भाजपा में शामिल होने की चर्चा

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर