नई दिल्ली. CBSE Board eaxm सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओ के लिए सैंपल ओएमआर शीट जारी की है. इस बार बोर्ड के पेपर ओएमआर शीट से होने है, ऐसे में उम्मीदवारों को कोई कठिनाई ना हो इसलिए बोर्ड द्वारा ओएमआर सैंपल शीट जारी की गई है. आपको बता दें यह पहली बार है जब बोर्ड के पेपर ओएमआर शीट से हो रहे है. सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सैंपल ओएमआर शीट भेज दी है, इन्हीं सैंपल शीट से छात्रों को अभ्यास करवाया जाएगा।

नई एजुकेशन पालिसी के हिसाब से होंगे पेपर
स्कूल के प्रधानाचार्यों को भेजे गए सैंपल ओएमआर शीट में कुल 60 प्रश्नों के उत्तर देने की जगह दी गई है. छात्रों को केवल उतने ही प्रश्नो के उत्तर देने होंगे जितने प्रश्न पत्र में पूछे गए होंगे। आपको बता दें बोर्ड ने इसी साल से नई एजुकेशन पालिसी के हिसाब से बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन का फैसला लिया था. जिसमे बोर्ड की परीक्षाएं 2 भागों में आयोजित की जाएंगी। प्रत्येक टर्म में 50 फीसदी सिलेबस कवर किया जाएगा।

बोर्ड परीक्षा 17 नवंबर से शुरू
सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10 वीं और 12 वीं के टर्म-1 की परीक्षा के एडमिट कार्ड हाल ही में जारी किए है. सभी छात्र परीक्षा के एडमिट कार्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हासिल कर सकते हैं. सीबीएसई 10वीं टर्म-1 बोर्ड माइनर विषयों की परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू होंगी और 12वीं बोर्ड टर्म -1 माइनर परीक्षाएं 16 नवंबर से आयोजित की जाएंगी. वहीं 10वीं मेजर विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक होंगे और 12वीं क्लास के मेजर विषयों के एग्जाम 01 से 22 दिसंबर तक आयोजित किए जाएंगे. सभी छात्र ध्यान दें परीक्षा भवन में बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को अनुमति नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ें:

Parliament winter session : संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से, महंगाई, लखीमपुर हिंसा पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

CRPF jawan’s funeral 4 साल के बेटे ने दी मुखाग्नि

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर