नई दिल्ली. CBSE board exam सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वी और 12वी की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट 18 अक्टूबर को जारी की थी. बोर्ड की डेटशीट जारी होने के बाद सोशल मीडिया पर छात्रों ने परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने की मांग की है. आपको बता दें 10वी और 12वी की टर्म-1 की परीक्षाए ऑफलाइन होनी है,जिसका छात्र विरोध कर रहे है. छात्रों का कहना है कि बोर्ड उनके जिन्दगी से खिलवाड़ कर रहा है. कोरोना अभी पुरे तरीके से खत्म नहीं हुआ है और ऐसे में बोर्ड का ऑफलाइन परीक्षा कराने का फैसला गलत है. हलाकि cbse ने पहले ही नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया था की परीक्षा ऑफलाइन आयोजित होगी।

 बोर्ड ने दी यह राहत
सीबीएसई ने छात्रों को बोर्ड की टर्म-1 परीक्षा के लिए राहत दी है. सीबीएसई ने बताया जो छात्र शहर से बाहर है, वो अपने स्कूल से अनुरोध करके एग्जाम सेंटर बदल सकते है. आवेदन के लिए सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करेगा, जिसके बाद छात्र अपना एग्जाम सेंटर बदल सकते है. बोर्ड के एग्जाम 30 नवंबर से शुरू होने है।

ऐसे करे डेटशीट डाउनलोड

1- सभी छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (www.cbse.gov.in) पर जाए.   

2 – 12वीं कक्षा को चुने।
3- खुले हुए पीडीऍफ़ को सेव कर ले.

ऑफलाइन होने वाली परीक्षाएं कुल 90 मिनट की होंगी और प्रश्न पत्र पड़ने के लिए 20 मिनट छात्र को मिलेंगे। आयोजित होने वाली परीक्षाओँ में 50 फीसदी प्रश्न सिलेबस से पूछे जाएंगे। परीक्षा 11:30 से शुरू होगी और दोपहर 1 बजे समाप्त होगी.

यह भी पढ़ें:

Ind-Pak Match : भारत की करारी हार के बाद कोहली ने बताया कहां हुई चूक

Sameer Wankhede in Delhi: दिल्ली पहुंचे एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर