नई दिल्ली.CBSE  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड की परीक्षाए कल से देशभर में शुरू होने वाली है. कल सीबीएसई की 12वीं की पहली परीक्षा सुबह 11:30 से शुरू होगी, वहीँ 10वीं की परीक्षा 17 नवंबर से शुरू होंगी। सभी छात्र ध्यान दें बिना एडमिट कार्ड के किसी भी छात्र को परीक्षा भवन में इज़ाज़त नहीं दी जाएगी। छात्र परीक्षा में शामिल होने से पहले बोर्ड द्वारा दिए गए जरुरी दिशा-निर्देश वेबसाइट (cbse.gov.in) पर जाकर अवश्य देख लें. आपको बता दें बोर्ड की टर्म-1 की परीक्षा ओएमआर शीट आधिरित होगी, जिसके लिए बोर्ड ने पहले ही विद्यालयों को सैंपल ओएमआर शीट छात्रों के अभ्यास के लिए भेजी थी. यह पहली बार है जब सीबीएसई बोर्ड नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत परीक्षाए देशभर में आयोजित कर रहा है.

जरुरी दिशा-निर्देश
1- सभी छात्र परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अपने साथ जरूर रखे.
2- छात्रों को परीक्षा भवन पर एक घंटे पहले रिपोर्ट करना अनिवार्य है.
3- परीक्षा के दौरान सभी छात्रों को कोविड-19 के दिशा-निर्देश का पालन करना होगा
4- सभी परीक्षाए सुबह 11:30 बजे से आयोजित की जाएंगी, जिसमें शुरुआत के 20 मिनट छात्र को प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए दिए जाएंगे।
5- यदि किसी भी छात्र को बुखार, सर्दी, ख़ासी हो तो, उसे तुरंत अपने स्कूल को सूचित करना आवश्यक है
6- परीक्ष में उत्तर देते समय ओएमआर शीट को ध्यान से भरे और एक ही विकल्प को चुने। एक से ज़्यादा चुने गए विकल्प मान्य नहीं होंगे।

आपको बता दें एक साल बाद सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम ऑफलाइन आयोजित करने जा रहा है. इस बार बोर्ड के एग्जाम नई शिक्षा निति के तहत हो रहे है, जिसमें परीक्षाए सेमेस्टर आधारित हो रही है. पहले सेमस्टर में कोर्स का 50 फीसदी कवर किया जाएगा और बचे हुए 50 फीसदी से फाइनल सेम्सटेर का प्रश्न -पत्र तैयार होगा।

यह भी पढ़ें:

CM Shivraj Singh Chauhan Viral Video: भोपाल में आदिवासियों के साथ झूमते-गाते दिखे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

What is Iran’s new law जिसपर मची है हाय तौबा

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर