राजस्थांन. REET राजस्थांन अध्यापक शिक्षक पात्रत परीक्षा के परिणाम आज सुबह घोषित कर दिए गए है. सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर जाकर राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें, लेवल-1 और लेवल-2 दोनों के परिणाम रिलीज किए जा चुके हैं। सभी उम्मीदवार स्कोरकार्ड से जुडी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के मुताबिक अभी शिक्षा विभाग में 29000 पदों पर भर्ती और निकलने वाली है, 6000 व्याख्याता और 10 हजार कंप्यूटर अनुदेशक की भर्ती होगी. सेकेंड ग्रेड की 10 हजार भर्तियां भी इसी माह आएंगी.

इन अभियर्थियों ने किया टॉप

बता दें रीट लेवल-1 में परीक्षा में अजमेर के अजय वैष्णव वैरागी और उदयपुर के गोविंद सोनी ने 148 अंक के साथ पहला स्थान प्राप्त करके टॉप किया है जबकि लेवल-2 में श्रीगंगानगर के कीरतसिंह, बीकानेर की सुरभि पारीक, राजसमन्द के निंबाराम को पहला स्थान मिला है। रिजल्ट फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार किया गया है.

पास हुए सभी उम्मीदवारों को आरईईटी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद, उम्मीदवारों को परिवीक्षा यानी प्रोबेशन पर रखा जाता है। यह प्रोबेशन अवधि 2 वर्ष तक चलती है जिस दौरान शिक्षकों को केवल मूल वेतन प्राप्त होगा। नियुक्ति की पुष्टि के बाद, उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स में 10वीं स्तर के अनुसार वेतन मिलना शुरू हो जाएगा। आरईईटी 2021 परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले अभियर्थियों को राजस्थान सरकारी स्वामित्व वाले स्कूलों में शिक्षण नौकरियों के लिए पात्रता कार्ड दिए जाएंगे।

मेरिट लिस्ट: लेवल 1 शीर्ष उम्मीदवार

मेरिट लिस्ट: लेवल 2 शीर्ष उम्मीदवार

यह भी पढ़ें:

COP26 summit in Glasgow: भारत 2070 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल कर लेगा: पीएम मोदी

Kisan Andolan गाजीपुर बॉर्डर पर ही दिवाली मनाएंगे टिकैत

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर