नई दिल्ली. NEET 2021 नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET) नीट की काउंसलिंग जल्द शुरू होने वाली है. सभी उम्मीदवार जो परीक्षा में पास हुए है, वे काउंसलिंग राउंड का इंतज़ार कर रहे है. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) और आयुष सेंट्रल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (AACCC) सहित राज्य और केंद्रीय काउंसलिंग समितियों ने अभीतक काउंसलिंग के डेट्स की घोषणा नहीं की है. सभी उम्मीदवार ध्यान ने MCC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें बताया गया है कि काउंसलिंग जल्द शुरू की जाएगी।

इन कोर्सेज के लिए होगी कॉउंसलिंग प्रक्रिया

कॉउंसलिंग MBBS, BDS, AYUSH, BVSC और AH और B.Sc नर्सिंग कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाएगी। जो भी उम्मीदवार कॉउंसलिंग राउंड के दौरान जिन छात्रों को सीट अलॉट होगी उन्हें बोर्ड द्वारा दिए गए सिमित समय में सभी आवश्यक दस्तावेज वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे और अपनी फीस सबमिट करनी होगी। बता दें उमीदवारों को दस्तावेज और फीस जमा करने के बोर्ड नोटिफिकेशन जारी करेगा।

आधिकारिक नियम के अनुसार प्रत्येक भाग लेने वाले मेडिकल कॉलेज में कुल सीटों का 15 प्रतिशत और राज्य के मेडिकल कॉलेजों में 85 प्रतिशत सीटें नीट 2021 काउंसलिंग के लिए आरक्षित हैं. कॉउन्सिलिंग राउंड के बाद उम्मीदवारों को य संचय है कि कोनसा मेडिकल कॉलेज उन्हें लेना चाइये, हलाकि यह उनके मार्क्स और रैंक पर निर्भर करता है, उन्हें कोन सा मेडिकल कॉलेज प्राप्त होगा। भारत के टॉप-10 मेडिकल कॉलेज निचे दिए गए है, यहां से उम्मीदवार रैंक के अनुसार अपना कॉलेज चुन सकते है.

यह भी पढ़ें:

हिमांचल प्रदेश : HPPSC ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, ऐसे करें चेक

Benefits and Uses of Absinthe चिरायता के फायदे और उपयोग

 

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर