E Commerce Recruitment 2020: कोरोना संकट के बीच अगर नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ई-कॉमर्स कंपनी ईकॉम एक्सप्रेस में जॉब पाने सुनहरा मौका है. दरअसल कोरोना महामारी के बीच ईकॉम एक्सप्रेस कंपनी 30 हजार लोगों को नौकरी देने की योजना बना रही है. सामानों की डिलीवरी समेत लॉजिस्टिक सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी ईकॉम एक्सप्रेस ने अगले कुछ हफ्ते में लोगों को हायर करने की योजना बनाई है. ये नौकरी अस्थाई होगी.

कोरोना वायरस संकट से पहले कंपनी के कर्मचारियों की संख्या करीब 23,000 थी. कंपनी ने लॉकडाउन और उसके बाद बढ़ते ऑनलाइन आर्डर को पूरा करने के लिए पिछले कुछ महीनों में 7,500 कर्मचारियों को नियुक्त किया. लोग कोरोना वायरस के बीच किराना सामान, दवा और अन्य वस्तुओं के लिये ई-कॉमर्स का रुख कर रहे हैं. ईकॉम एक्सप्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य मानव संसाधन अधिकारी सौरभ दीप सिंगला ने कहा कि त्योहार के दिनों में हमारे ग्राहकों में तेजी आने की संभावना है. ऐसे में सभी की मांग को पूरा करने के लिए हमने यह नियुक्तियां शुरू कर दी है. यह प्रक्रिया 10 अक्टूबर तक जारी रहेगी.

कंपनी के कार्यबल की संख्या अगस्त में 30,500 थी. उन्होंने कहा, पिछले साल हमने त्योहारों से पहले 20,000 लोगों की भर्ती की थी. हालांकि, ये रोजगार अस्थायी थे, लेकिन इनमें से करीब एक तिहाई स्थायी हुए हैं, क्योंकि हम त्योहारों के बाद भी ऑर्डर में वृद्धि देख रहे हैं. ई-कॉमर्स कंपनियों का मानना है कि उनके कारोबार का बड़ा हिस्सा त्योहारों के दौरान आएगा और उन्होंने क्षमता बढ़ाने को लेकर बड़ा निवेश किया है, ताकि ऑर्डर का बेहतर तरीके से मैनेजमेंट किया जा सके.

वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने आपूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ करने और डिलिवरी क्षमता बढ़ाने को लेकर हाल ही में 50,000 से अधिक किराना दुकानों को जोड़ा है. वहीं आमेजन इंडिया ने पांच केंद्र (विशापत्तनम, फरूखनगर, मुंबई, बेंगलुरू और अहमदाबाद) जोड़ने की घोषणा की. साथ ही अपनी मौजूदा 8 केंद्रों के विस्तार की घोषणा की है. सिंगला ने कहा कि ईकॉम एक्सप्रेस जो नियुक्ति करेगी वह महानगरों के अलवा छोटे शहरों में भी होगी. कंपनी देश के सुदूर क्षेत्रों में भी सामान की डिलिवरी पर गौर कर रही है, जिसके लिए नियुक्ति छोटे एवं मझोले शहरों में भी की जाएगी.

7th Pay Commission: 7th पे के तहत सरकार का इन कर्मचारियों को तोहफा, 44 फीसदी तक सैलरी में होगा इजाफा

CBSE Compartment Exam 2020: जारी हुए रेगुलर- प्राइवेट छात्रों के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर