नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू के स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी प्रवेश सोमवार 3 जून 2019 से शुरू हो गए हैं. यह विविधता मास्टर ऑफ आर्ट्स/ मास्टर ऑफ साइंस (एमए/ एमएससी), एमए हिंदी, एमएससी (मैथ्स), एमए पंजाबी, एमएससी मैथ्स, एमएससी बायोकेमिस्ट्री, एमफिल, पीएचडी यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण पिछले सप्ताह शुरू हो गया है. उम्मीदवारों को डीयू प्रवेश परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर ही सीट मिलेगी. इस वर्ष, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) अंडरग्रेजुएट (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करेगी.

डीयू पीजी प्रवेश 2019 पाठ्यक्रम:

एसओएल में पीजी कोर्स

एमए हिंदी
एमए इतिहास
एमए राजनीति विज्ञान
एमए संस्कृत

एनसीडब्ल्यूईबी में पीजी कोर्स

एमए/ एमएससी गणित
एमए अरबी
एमए बंगाली
एमए अंग्रेजी
एमए हिंदी
एमए इतिहास
एमए फारसी
एमए दर्शनशास्त्र
एमए राजनीति विज्ञान
एमए पंजाबी
एमए संस्कृत
एमए उर्दू

डीयू पीजी प्रवेश 2019 प्रवेश परीक्षा पैटर्न

प्रवेश परीक्षा दो घंटे की होगी जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. हर गलत उत्तर के लिए, एक अंक काटा जाएगा.

डीयू पीजी प्रवेश 2019 प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम

एमए पूर्वी एशियाई अध्ययन
सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स
पूर्वी एशिया का ज्ञान
एमए जापानी
जापानी भाषा में व्याकरण, कांजी, शब्दावली और भाव के पहलू
जापान के बारे में सामान्य ज्ञान पर कुछ सवाल

डीयू पीजी प्रवेश 2019 पात्रता:

शैक्षणिक योग्यता: स्नातक कार्यक्रम में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. श्रेणी अमुसार न्यूनतम अंकों की आवश्यकता के लिए, कृपया आधिकारिक अधिसूचना देखें.

आयु सीमा: पीजी पाठ्यक्रमों के लिए कोई निर्धारित आयु सीमा नहीं है.

डीयू पीजी प्रवेश 2019 तारीख और समय:

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है. पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर किए जाएंगे. प्रवेश परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जानी है और उसी के परिणाम जून के चौथे सप्ताह में घोषित किए जाएंगे. लिखित परीक्षा को मंजूरी देने के बाद, छात्र जून के चौथे सप्ताह में आयोजित की जाने वाली समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए पात्र होंगे. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में पहली प्रवेश सूची जारी की जाएगी और जुलाई के दूसरे सप्ताह से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी.

Delhi University Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने की सोच रहे हैं तो जानिए डीयू ने इस बार एडमिशन की प्रक्रिया में क्या किए हैं बदलाव

DU admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में du.ac.in पर आ रहीं ये तकनीकी खामियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App