नई दिल्लीः DU FMS Admissions 2019: दिल्ली के जाने-माने बिजनेस स्कूल ‘फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़’ में दो वर्षीय एमबीए और पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. कॉलेज प्रशासन की ओर से दाखिले के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है. दोनों ही प्रोगामों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 20 नवंबर, 2018 है. कॉलेज की वेबसाइट www.fms.edu पर जाकर आप एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एमबीए में दाखिले के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के कैट स्कोर और इंटरव्यू के आधार पर उनको चयनित किया जाएगा. इस साल भारतीय प्रबंधन संस्थान (कोलकाता) कैट की परीक्षा संचालित कराएगा. देश के 147 शहरों में 25 नवंबर, 2018 को होने वाली परीक्षा दो पालियों में आयोजित कराई जाएगी. 24 अक्टूबर को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार इसकी वेबसाइट iimcat.ac.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

इस प्रोग्राम (एमबीए) के लिए आवेदकों का किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी है. एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी के लिए यह 45 फीसदी है. उम्मीदवारों का कैट 2018 की परीक्षा देना अनिवार्य है. ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे छात्र भी एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एमबीए के लिए प्रवेश व्यापक भाषण, व्यक्तिगत साक्षात्कार और कैट 2018 स्कोर पर आधारित होगा. वहीं पीएचडी के लिए उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक प्रदर्शन, निबंध लेखन और व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित होगा.

उम्मीदवार 20 नवंबर, 2018 को या उससे पहले कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट www.fmsadmissions.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 8 अक्टूबर, 2018 से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. विदेश मूल के छात्रों के लिएआवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी, 2019 है. दाखिले के संबंध में अगर किसी तरह की समस्या आती है तो उम्मीदवार admissions@fms.edu पर अपनी दुविधा को लेकर मेल कर सकते हैं या फिर परीक्षार्थी 011-27666387 पर फोन कर सकते हैं.

HSSC Recruitment 2018 Exams for Group D Posts: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया ग्रुप डी परीक्षा का शेड्यूल, ये है पेपर की तारीख

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App