नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. डीयू के पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट भी 28 जून को जारी की जाएगी. डीयू में छात्रों के एडमिशन प्रोसेस को आसान बनाने के लिए डीयू प्रशासन ने एलिजिबिलिटी चेक टूल जारी करने का फैसला किया है. इस टूल के इस्तेमाल से यह पता करने में अधिकारियों को आसानी होगी कि छात्र उस विषय में दाखिला लेने के लिए योग्य है या नहीं. जानकारी के मुताबिक यह टूल बेस्ट फोर कैलकुलेटर से बिल्कुल अलग होगा. आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया में पहली बार इस तरह की व्यवस्था लेकर आई हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए एलिजिबिलिटी चेक टूल की व्यवस्था कॉलेजों में की जाएगी. इस संबंध में दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस में अलग-अलग कॉलेजों के नोडल अधिकारियों की मीटिंग की गई. इस दौरान एक अधिकारी ने बताया कि एलिजिबिलिटी टूल के इस्तेमाल से छात्रों की एडमिशन प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकेगा, जिससे उन्हें परेशानी नहीं होगी. हालांकि डीयू प्रशासम का कहना है कि यह व्यवस्था सुझाव के तौर पर है क्योंकि इससे एडमिशन प्रक्रिया आसान हो सकती है. कॉलेज एडमिशन प्रक्रिया में इस टूल को इस्तेमाल करने के लिए बाध्य नहीं होंगे. इस टूल से कॉलेजों को यह जांचने में आसानी होगी कि छात्र जिस कोर्स में एडमिशन लेना चाहता है. वह उस कोर्स के लिए एलिजिबल है या नहीं.

इसके अलावा भी एडमिशन के लिए नए नियम बनाए गए हैं.

  • वेबसाइट के डैशबोर्ड पर दिखेगी सीटों की संख्या
  • छात्र सभी बैंक से कर सकेंगी फीस भुगतान
  • एक कट ऑफ में एक बार ही करा सकेंगे एडमिशन

आपको बता दें कि डीयू में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद हो चुकी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द ही अलग-अलग कोर्स और कॉलेज के अनुसार कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा. कट ऑफ लिस्ट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी होंगी. छात्र डीयू कट ऑफ 2019 देखने के लिए वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें.

One response to “DU First Cut Off List 2019: एलिजिबिलिटी चेक टूल बताएगा दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्र एडमिशन के लिए योग्य है या नहीं, 28 जून को जारी होगी पहली कट ऑफ लिस्ट”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App