Delhi University Admission 2020 2nd Cut off List: दिल्ली विश्वविद्यालय आज से दूसरी कट ऑफ के आधार पर एडमिशन के दूसरे चरण की शुरूआत करने जा रहा है. दिल्ली विवि ने 17 अक्टूबर को दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी की थी ऐसे में आज से उन छात्रों के पास एडमिशन का मौका है जिनके नंबर दूसरी कट ऑफ लिस्ट के मुताबिक हैं. दूसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर एडमिशन लेने का भी एक तय समय है इसलिए लेट ना करें और जल्द से जल्द जाकर कॉलेज में अपनी सीट कंन्फर्म कर लें. जिन छात्रों का दूसरी कट ऑफ लिस्ट में नाम आ गया है वो 21 अक्टूबर तक जाकर अपने पसंदीदा कॉलेज में रजिस्टर करा सकते हैं.

ऑनलाइन होगी एडमिशन प्रक्रिया 

गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी कोरोना के चलते एडमिशन ऑनलाइन करा रही है. इसलिए जिन छात्रों को एडमिशन चाहिए वो कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर जरूरी डॉक्यूमेंट ऑनलाइन अप्लोड़ करें और कॉलेज में अपनी सीट कंन्फर्म करें. दूसरी कट ऑफ लिस्ट के तहत कॉलेज में ऑनलाइन डॉक्यूमेंट जमा करने की आखिरी तारीख 23 अक्टूबर 2020 है.

जिन अभ्यार्थियों ने पहली कट ऑफ लिस्ट में नाम आने के बाद आवेदन किया और प्रिंसिपल से अप्रूव भी हो गया लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया उन्हें पहली एडमिशन कैंसिल करनी होगी और दूसरी कट ऑफ लिस्ट के हिसाब से दोबारा अप्लाई करना होगा. इसके अलावा जिन छात्रों ने पहले कट ऑफ लिस्ट में जाकर अपने किसी कोर्स में एडमिशन ले लिया और फीस भी जमा कर दी लेकिन अब दूसरी कट ऑफ लिस्ट आने के बाद वो अपना कोर्स या कॉलेज बदलना चाहते हैं तो उन्हें पहला एडमिशन कैंसिल करना होगा और दूसरी कट ऑफ लिस्ट के हिसाब से पूरी प्रक्रिया का पालन करते हुए दोबारा अप्लाई करना होगा.

कॉलेज और कोर्स बदलने से पहले सावधान !

पहले वाले एडमिशन को कैंसिल कर वो अपना पैसा रिफंड ले सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपने जैसे ही पहली कट ऑफ लिस्ट में ली सीट छोड़ी तो आप उसे दोबारा हासिल नहीं कर पाएंगे इसलिए सोच समझकर ही सीट छोड़ें और सावधानी से दूसरी कट ऑफ लिस्ट के हिसाब से अप्लाई करें.

पहली कट ऑफ में एडमिशन लेने वाले छात्र के पास सिर्फ एक बार अपना एडमिशन खारिज कर दूसरी कट ऑफ के हिसाब से एडमिशन लेने का मौका होगा. यानी बार बार कॉलेज और कोर्स नहीं बदला जा सकेगा. शेड्यूल के मुताबिक इस साल 18 नवंबर से डीयू का नया अकादमिक साल शुरू होने जा रहा है और मार्च 2021 में पहले सेमेस्टर के एग्जाम होंगे.

DU First Cut Off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों की कटऑफ लिस्ट आनी शुरू, कल से एडमिशन शुरू

DU Placement Registration: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इंटर्नशिप के लिए ऐसे करें आवेदन