नई दिल्ली. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू के स्नातक कार्यक्रमों सहित 180 से अधिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी. प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा. प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण अंकों और 12 वीं की अर्हता प्राप्त करने वाले अंकों के आधार पर डीयू के कॉलेजों में छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा. इसके तहत 11 स्नातक पाठ्यक्रम हैं जिनमें प्रवेश एमफिल, पीएचडी और परास्नातक कार्यक्रमों के अलावा प्रवेश के आधार पर होता है.

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत आती है. परीक्षा के डीन विनय गुप्ता के अनुसार, परीक्षाएं प्रति दिन तीन सत्रों में होंगी और केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी से निगरानी होगी. दो घंटे की लिखित प्रवेश परीक्षा में प्रत्येक विषय से संबंधित क्षेत्रों के माध्यम से आवेदकों की योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए डिजाइन किए गए कई विकल्प प्रश्न शामिल होंगे. 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक सही उत्तर को प्लस चार अंकों का स्कोर मिलेगा, प्रत्येक गलत उत्तर पर एक अंक काटा जाएगा और अनुत्तरित प्रश्न को शून्य का स्कोर मिलेगा.

प्रवेश परीक्षा 20 जून से एक जुलाई के बीच होगी और अंतिम अनुसूची पोर्टल पर अपलोड की जाएगी. विनय गुप्ता ने कहा कि छात्रों को परीक्षा केंद्र चुनते समय पहली वरीयता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र के उत्तर 24 घंटे के भीतर अपलोड कर दिए जाएंगे और जवाब में किसी भी तरह की शिकायत या चुनौती को प्रसारित करने के लिए 48 घंटे का समय दिया जाएगा. संबंधित बोर्ड एक सप्ताह के भीतर प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित करेगा.

स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण गुरुवार से शुरू हो गया है. स्नातकोत्तर कार्यक्रमों, स्नातकोत्तर डिप्लोमा और एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए प्रक्रिया 3 जून से शुरू होगी. प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय के आधिकारिक ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल www.du.ac.in पर उपलब्ध होगा. सभी पाठ्यक्रमों और सभी श्रेणियों के छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. साथ ही पंजीकरण विवरण और उसके बाद की प्रक्रियाओं के बारे में भी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगी.

DU Admission 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी कोर्स एडमिशन के लिए टॉप कॉलेज, योग्यता और पंजीकरण प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी पाएं यहां, du.ac.in पर कैसे करें आवेदन

DU Admission 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू, du.ac.in पर करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App