नई दिल्ली. DU Admission 2019: सीबीएसई समेत अन्य स्टेट बोर्ड ने 12वीं कक्षा रिजल्ट जारी कर दिया है. अब बारहवीं पास स्टूडेंट्स की नजरें देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन पर टिकी हैं. सबसे ज्यादा सीबीएसई के स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू में एडमिशन की जुगत में लगे हैं. डीयू के तमाम कॉलेजों में इस साल करीब 60 हजार सीटों पर एडमिशन होना है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया 20 मई 2019 से शुरू हो जाएगी. इच्छुक विद्यार्थी 20 मई से 31 मई 2019 तक डीयू एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और दिल्ली यूनिवर्सिटी के तमाम कॉलेजों में बीए (ऑनर्स), बीकॉम और बीएससी कोर्स में प्रवेश ले सकेंगे. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 2019 में कितनी है सीटें?
डीयू में साल 2019 में ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिए 61 कॉलेजों में करीब 60 हजार सीटों पर एडमिशन होगा. स्टूडेंट्स ह्युमेनिटीज (आर्ट्स), इकोनॉमिक्स, कॉमर्स, साइंस समेत सभी विषयों में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. देशभर से स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं. इनमें मेरिट के आधार पर हर कॉलेज की कट ऑफ जारी होती है और फिर उसके बाद एडमिशन होता है.

DU Admission 2019 Dates-
दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 मई से शुरू होगी. स्टूडेंट्स 31 मई 2019 तक डीयू में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 31 मई तक आवेदन आने के बाद डीयू के विभिन्न कॉलेजों में स्क्रूटनी की जाएगी और फिर उसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कट-ऑफ लिस्ट 14 जून 2019 को जारी होने की संभावना है. इसके बाद दूसरी और तीसरी कटऑफ भी आएगी और जुलाई महीने में दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

DU Admission 2019 Cut Off-
दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में एडमिशन के लिए देशभर से करीब 3 लाख स्टूडेंट्स के आवेदन करने की संभावना जताई जा रही है. पिछले साल 2018 में करीब पौने तीन लाख स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी की 56 हजार सीटों के लिए आवेदन किया था. इस साल सीटों की संख्या करीब 60 हजार है लेकिन कॉम्पिटीशन भी ज्यादा है. सीबीएसई से ही करीब एक लाख स्टूडेंट्स ने 12वीं कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस से 90 प्रतिशत से ज्यादा स्कोर किया है. ऐसे में पिछले साल के मुकाबले इस साल डीयू की कटऑफ ऊंची रहने की पूरी संभावना है.

DU Admission 2019 Top Colleges-
2019 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के 61 कॉलेजों में ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन होना है. इनमें मिरांडा हाउस, लेडी श्रीराम कॉलेज, हंसराज कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, सेंट स्टीफन कॉलेज, हिंदू कॉलेज, रामजस कॉलेज ये देश के टॉप कॉलेजेस में आते हैं. इन कॉलेजों की कटऑफ अक्सर ऊंची रहती है. यदि आपने 12वीं में 95 प्रतिशत से ज्यादा स्कोर किया है तो इन दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कॉलेजों में आसानी से एडमिशन मिल सकता है. हालांकि इससे कम मार्क्स वाले स्टूडेंट्स को चिंता करने की जरूरत नहीं है. एडमिशन प्रक्रिया के लिए आरक्षण की भी व्यवस्था है और साथ ही डीयू के दूसरे अच्छे कॉलेजों में भी प्रवेश ले सकते हैं.

Career Options after 12th with PCM: पीसीएम फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स से 12वीं के बाद इन कोर्सेस में ग्रेजुएशन कर स्टुडेंट्स बना सकते है अपना करियर, इंजीनियरिंग, मर्चेंट नेवी, आर्किटेक्चर, नेशनल डिफेंस सर्विस, कमर्शियल पायलट, ऑनर्स कोर्सेज, एथिकल हैकिंग, बैंक पीओ

Arts Graduate Courses after 12th for Students: आर्ट्स से स्नातक कोर्स के लिए ह्यूमैनिटीज वाले स्टूडेंट्स कौन सा ग्रैजुएशन सबजेक्ट लें- हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, अंग्रेजी, हिंदी साहित्य, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, अर्थशास्त्र, जियोग्राफी या कोई और विषय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App