दिल्ली. जिन छात्रों का सपना दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने का है वो कमर कस लें. दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में पोस्टग्रैजुएट, M.Phil और Ph.D तथा 9 अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के लिए एंट्रेंट टेस्ट 30 जून 2019 से शुरू होंगे. इस बार खास बात यह है कि पहली बार दिल्ली यूनिवर्सिटी में कोई बाहरी एजेंसी एंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट करवा रही है. NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने का जिम्मा सौंपा गया है. किस कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट कब आयोजित होगा इसकी जानकारी जल्द ही दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 11 अंडरग्रैजुएट कोर्सेज हैं जिनमें एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट आयोजित होगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पहली बार अपनी महिला छात्रों के लिए ओपन डे सेशन का आयोजन कर रहा है. ओपन डे सेशन का दूसरा सत्र 8 जून को आयोजित किया जाएगा. इस सत्र में दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की इच्छुक छात्राओं को यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रक्रिया से लेकर करियर काउंसलिंग तक की सुविधा दी जाएगी. एंटी रैगिंग सहित तमाम कानूनों की भी जानकारी दी जाएगी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया में हुई देरी
दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार एडमिशन प्रक्रिया पिछले सालों के मुकाबले देर से शुरू हो रही है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न छात्र संगठनों ने नए सत्र के शुरू होने में हो रही देरी पर विरोध प्रदर्शन भी किया था.दरअसल दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार एंट्रेंस टेस्ट कराने के लिए किसी बाहरी संस्था की तलाश की जा रही थी. काफी समय तक कौन सी एजेंसी एंट्रेंस इक्जाम कंडक्ट कराएगी इसी पर फैसला नहीं हो पाया. आखिरकार NTA के नाम पर सहमति बनी. यह पहली बार है जब डीयू में किसी बाहरी एजेंसी को एंट्रेंस टेस्ट कराने का जिम्मा सौंपा गया है.

DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज अब बढ़ा सकेंगे स्पोर्ट्स और ईसीए वर्ग की सीटें

DU admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रैजुएट सब्जेक्ट्स में एडमिशन के लिए 1 लाख 63 हजार स्टूडेंट्स ने du.ac.in पर कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App