नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में अंडरग्रेजुएट कोर्स में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अप्रैल के आखिर में शुरू हो जाएगी. हालांकि अधिकारियों ने यह भी कहा कि जिन कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन होगा, उसके लिए 7 मई 2019 को ऑनलाइन एंट्रेस एग्जाम आयोजित होगा. पहले रिपोर्ट्स में कहा गया था कि डीयू का एडमिशन प्रोसेस 15 अप्रैल से शुरू होगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक अफसर ने कहा, ”विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज का रजिस्ट्रेशन अप्रैल अंत से शुरू होगा.”

पिछले साल दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट एडमिशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 मई को शुरू हुए थे और 24 घंटे के भीतर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में 43000 आवेदकों ने पंजीकरण करा लिया. छात्रों के एडमिशन मेरिट बेस्ड, एंट्रेंस बेस्ट, NCWEB और अन्य कोटा के आधार पर होंगे.

बीए (ऑनर्स) ह्यूमैनिटीज, बीए (पास), बीए बिजनेस इकनॉमिक्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS), बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA- फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट एनालिसिज), बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन, बीएससी (ऑनर्स) इन साइंस स्ट्रीम, बैचलर ऑफ साइंस (फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन, बीए (हॉनर्स) मल्टीमीडिया एंड मास कम्युनिकेशन और अन्य कोर्स दिल्ली यूनिवर्सिटी में चलते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के साथ कई टॉप रैंकिंग कॉलेज जुड़े हैं, जैसे सेंट स्टीफंस, मिरांडा हाउस, हिंदू कॉलेज, एसआरसीसी और एलएसआर. ऑनलाइन एप्लिकेशन्स, रजिस्ट्रेशन, एडमिशन, एलिजिबिलिटी और अन्य चीजों से जुड़ी जानकारी छात्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइट du.ac.in से ले सकते हैं.

आइए आपको बताते हैं कि साल 2019 में डीयू के एडमिशन नियमों में क्या बदलाव हुए हैं. ईसीए और स्पोर्ट्स कोटा एडमिशन के लिए कट ऑफ लिस्ट और सीटों की संख्या एक-दूसरे से लिंक नहीं होंगी. चूंकि इन छात्रों के एडमिशन का कट-ऑफ से कोई लेना-देना नहीं होता, इसलिए यूनिवर्सिटी प्रशासन जल्द ही इसका ट्रायल शुरू करेगा. एक और बड़े बदलाव की पुष्टि हुई है, जिसका एडमिशन के प्रोसेस से सीधा लिंक नहीं है और वो है स्ट्रीम में बदलाव. उदाहरण के तौर पर अगर कोई छात्र साइंस से आर्ट्स में जाना चाहता है तो उसके 2 प्रतिशत मार्क्स काट लिए जाएंगे.

Bihar Police SI Main Result 2019: बिहार पुलिस एसआई फाइनल रिजल्ट 2019 रिलीज @bpssc.bih.nic.in

RRB ALP Technician Result 2019: आरआरबी टेक्नीशियन सीबीटी 2 एग्जाम रिजल्ट 6 अप्रैल को होगा जारी @rrbcdg.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App