नई दिल्ली. DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी, पीजी, पीएचडी और डीफिल कोर्सों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन अगले सप्ताह यानी कि 24 मई को जारी किया जा सकता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी, पीजी, पीएचडी और डीफिल कोर्सों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी होने के बाद स्टूडेंट्स डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट www.du.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. हालांकि इसका अभी ऑफिशियल ऐलान नहीं किया गया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश को लेकर पहले खबरे आ रही थी कि बोर्ड द्वारा नए सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन 20 मई को जारी किए जाएंगे लेकिन किसी कारण की वजह से ऐसा नहीं हो सका.

आपको बता दें कि नए सत्र यानी कि 2019-20 में दाखिलें को लेकर दूसरी बार दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फॉर्म भरने की तारीखों में बदलाव किया है. इससे पहले डीयू ने नोटिस जारी किया था कि दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) यूजी, पीजी, डीफिल और पीएचडी कोर्सो में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल 2019 से भरें जाएंगे, लेकिन बाद में डेट को बढ़ा कर 1 मई 2019 कर दिया था.

DU Admission Form 2019 How To Apply: कैसे करें दिल्ली यूविर्सिटी के विभिन्न कोर्सों में आवेदन

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी, पीजी, पीएचडी, डीफिल कोर्सों में आवेदन करने इच्छुक अभ्यर्थी सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.du.ac.in पर जाएं.
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.du.ac.in पर जानें के बाद एडमिशन लिंक पर क्लिक करें.
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी फॉर्म भरने के लिए अपना यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट करें.
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी का फॉर्म ओपन होगा.
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी का फॉर्म भर लें.
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी फॉर्म भरने के बाद फीस पेमेंट करें.
  • सबमिट बटन का प्रयोग करें.
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी फॉर्म की एक प्रति अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

इस वर्ष यानि की 2019 से दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्ट्रीम में परिवर्तन करने पर मार्क्स में कटौती का प्रतिशत कम कर दिया है. 2019 से पहले स्ट्रीम बदलने पर अभ्यर्थियों के मार्क्स में 5 प्रतिशत अंक की कटौती होती थी, लेकिन अब नए रूल के मुताबिक स्ट्रीम परिवर्तन करने पर सिर्फ 2 प्रतिशत अंक की ही कटौती की जाएगी.

पिछले वर्ष यानी कि 2018 में दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी कोर्सों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 मई, पीजी कोर्सों के लिए 18 मई और पीएचडी में प्रवेश के लिए 20 मई से शुरू हुए थे.

ICSI Recruitment 2019: 31 मई से पहले करें भारतीय कम्पनी सचिव संस्थान में नौकरी के लिए आवेदन, जानें योग्यता

SSC CPO SI, ASI Results 2018-19: कर्मचारी चयन आयोग सीपीओ एसआई और एएसआई पेपर 1 परिणाम 25 मई को होंगे जारी, ssc.nic.in पर करें चेक

One response to “DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी, पीजी और पीएचडी कोर्सों में प्रवेश के लिए 24 मई को जारी कर सकता है आवेदन www.du.ac.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App