नई दिल्ली. DU Admission 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू आज से यूजी (स्नातक) छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर सकता है. डीयू प्रवेश 2019 की प्रक्रिया पहले 20 मई 2019 से शुरू होने की उम्मीद थी. हालांकि, लोकसभा चुनाव 2019 के कारण तारीख को टाल दिया गया था. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, डीयू के प्रवेश प्रभारी राजीव गुप्ता ने कहा, हम आवेदन पत्र जारी करने के लिए तारीख तय कर रहे हैं. यह 24, 25 या 27 मई (शुक्रवार, शनिवार या रविवार) को हो सकता है. 2019 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी पंजीकरण प्रक्रिया 31 मई तक जारी रहने की संभावना है. इस वर्ष के शैक्षणिक सत्र के लिए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की संभावना है. दिल्ली विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, जैसे बिजनेस इकोनॉमिक्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (वित्तीय निवेश विश्लेषण), बीटेक (आईटी और गणितीय नवाचार), शारीरिक शिक्षा में विज्ञान स्नातक के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. एक बयान में कहा गया कि, सभी योग्य आवेदकों को सूचित किया जाता है कि सभी कार्यक्रमों की पंजीकरण प्रक्रिया सभी श्रेणियों और कोटा के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन होगी.

  1. दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए कॉलेजों की सूची (DU Admission 2019 College List)
  2. दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी ( Delhi University Admission 2019 Important Things)
  3. दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए योग्यता मानदंड (Delhi University 2019 Eligibility Criteria)
  4. दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान आवश्यक दस्तावेज (DU 2019 Admission Important Documents)
  5. दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए पंजीकरण कैसे करें (Delhi University 2019 Registration Process)
  6. दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया- (Admission Process In Delhi University)
  7. डीयू इन कोर्सों में एंट्रेस एग्जाम के आधार पर दिया जाता है प्रवेश (DU These Courses Admission basis of Entrance Exams.)
  8. दिल्ली यूनिवर्सिटी में कट-ऑफ नहीं आने पर इस कॉलेज में ले सकते हैं प्रवेश ( Delhi University Best College Cut-off)
  9. अगर आपके नंबर कम हैं तो दिल्ली यूनिवर्सिटी इन कोर्सों में ले एडमिशन

दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए कॉलेजों की सूची (DU Admission 2019 College List)

 DU Admission 2019 College List: इस वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 56,000 सीटों पर प्रवेश प्रदान करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय और इसके संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त योग्यता और प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. दिल्ली विश्वविद्यालय, भारत में उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिष्ठित संस्थान है. दिल्ली विश्वविद्यालय से सेंट स्टीफेंस, हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, लेडी श्रीराम कॉलेज, मिरांडा हाउस, रामजस कॉलेज, किरन कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज (केएनसी), गार्गी कॉलेज आदि जैसे कई शीर्ष कॉलेज जुड़े हैं. कोर्स और अपने अंकों के मुताबिक छात्र कॉलेज प्राप्त करते हैं. 

दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी ( Delhi University Admission 2019 Important Things)

  • स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 24 मई से शुरू होगी.
  • सभी श्रेणियों के छात्रों और पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर होगा.
  • विश्वविद्यालय छात्रों के सर्वश्रेष्ठ चार अंकों की गणना करके उनके अनुपात के आधार पर अंकों को मानेगा. इन्हीं मान्य अंकों के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा. ये अंक उन विषयों के होंगे जिनमें 30 प्रतिशत अंकों से अधिक थ्योरी की परीक्षा रही हो.
  • छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर Bulletin of Information टैब के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए योग्यता मानदंड (Delhi University 2019 Eligibility Criteria)

  • उम्मीदवार को प्रत्येक कोर्स के लिए निर्धारित न्यूनतम अंकों के साथ इंटरमीडिएट या कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की आयु 18 से ऊपर होनी चाहिए.
  • उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • एनआरआई छात्र एक अलग प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान आवश्यक दस्तावेज (DU 2019 Admission Important Documents)

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक के स्कैन किए गए हस्ताक्षर
  • दसवीं कक्षा बोर्ड परीक्षा प्रमाणपत्र की स्वप्रमाणित फोटो कॉपी
  • कक्षा 12वीं के परिणाम की मार्क्स शीट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी. यदि बोर्ड द्वारा मार्क-शीट जारी नहीं की गई है तो संबंधित बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्क-शीट को प्रिंट करके स्वप्रमाणित करके भी अपलोड कर सकते हैं.
  • यदि लागू हो तो एससी/ एसटी/ ओबीसी/ पीडब्ल्यूडी/ केएम/ सीडब्ल्यू प्रमाण सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी.
  • यदि लागू हो तो आय प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति प्रमाण पत्र.
  • यदि लागू हो तो पिछले तीन वर्षों के लिए स्पोर्ट सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी.
  • यदि लागू हो तो एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी सर्टिफिकेट (एस) की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी

दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू एडमिशन 2019 के लिए पंजीकरण कैसे करें (Delhi University 2019 Registration Process)

  • दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जाएं
  • नए आवेदक साइनअप टैब पर क्लिक करें
  • एक नया उपयोगकर्ता खाता बनाएं
  • नए पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें
  • सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करें
  • डीयू पंजीकरण के अंतिम चरण के रूप में रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करें
  • ईमेल आईडी पर एक पंजीकरण पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त करेंगे

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया- (Admission Process In Delhi University)

दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों के यूजी (अंडर ग्रेजुएट) कोर्सों में प्रवेश 12वीं में प्राप्त अकों के आधार पर दिया जाता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सो में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स को डीयू की काउंसलिंग प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है और रजिस्ट्रेशन के बाद डीयू द्वारा कट-ऑफ जारी किया जाता है. जिस कॉलेज में स्टूडेंट्स की कट-ऑफ आती है उसी के हिसाब से उसे उस कोर्स में प्रवेश दिया जाता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा साउथ और नॉर्थ कैम्पस को मिलाकर कुल 60 हजार सीटों पर प्रवेश दिया जाता है.

डीयू इन कोर्सों में एंट्रेस एग्जाम के आधार पर दिया जाता है प्रवेश (DU These Courses Admission basis of Entrance Exams.)

दिल्ली यूनिवर्सिटी मेरिट के आधार पर प्रवेश देने के अलावा कुछ कोर्सों में एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर प्रवेश देता है. डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट की मानें तो डीयू कुल 11 कोर्सों में एंट्रेंस के आधार पर प्रवेश देता है. एंटेंस एग्जाम के तहत डीयू के इन कोर्सों में प्रवेश दिया जाता है- बीबीए, बीबीएस, बीबीएफ, बीएससी, बीएससी इन फिजिकल एजुकेशन, बीएमएस, बीबीई, हेल्थ, स्पोर्ट्स, बीटेक इन ह्यमैनटीज, बीटेक इन मैथमेटिकल, बीएमएस. डीयू के इन कोर्सों में 35 प्रतिशत वेटेज 12वीं में प्राप्त अंकों और 35 प्रतिशत एंटेंस एग्जाम में प्राप्त अकों को दिया जाता है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में कट-ऑफ नहीं आने पर इस कॉलेज में ले सकते हैं प्रवेश ( Delhi University Best College Cut-off)

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले जून के पहले सप्ताह से शुरू हो रहे हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के मुख्य कॉलेजों में अगर आपका कट-ऑफ नहीं आ रहा है तो आप एयूडी यानी अंबेडकर यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकते हैं. अंबेडकर यूनिवर्सिटी अपने यहां संचालित सभी कोर्सों में प्रवेश के लिए अलग से टेस्ट आयोजित करता है अंबेडकर यूनिवर्सिटी में बीए ग्लोबल स्टडीट, पॉलिटिकल साइंस सहित 38 कोर्सों में प्रवेश दिया जाता है. अंबेडकर यूनिवर्सिटी में सभी कोर्सों को मिलाकर 1059 सीटें हैं. अंबेडकर यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित किए जानें वाले विभिन्न कोर्सों की जानकारी स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. अंबेडकर यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी के कुल 3 कैम्पस हैं.

अगर आपके नंबर कम हैं तो दिल्ली यूनिवर्सिटी इन कोर्सों में ले एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी के हर कॉलेज में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स की लंबी कतार लगी रहती है. डीयू में हर वर्ष देश के कोने-कोने से लगभग 50 से ज्यादा स्टूडेंट्स आते हैं. लेकिन मेरिट कट-ऑफ ज्यादा होने की वजह से सबको प्रवेश नहीं मिल पता है. लिहाजा दिल्ली यूनिवर्सिटी ओपन लर्निंग के लिए स्टूडेंट्स को विभिन्न कोर्सों में प्रवेश देती है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के ओपन लर्निंग कोर्सों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जून के पहले सप्ताह से शुरू होगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के ओपन लर्निंग कोर्सों में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स की एक सप्ताह में दो से तीन दिन क्लास चलती है और सबसे बड़ी बात यह है कि जो डिग्री डीयू के रेगुलर स्टूडेंट्स को मिलती है वही डिग्री ओपन लर्निग कोर्स में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स को मिलती है.

आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में जब से ओपन लर्निंग कोर्सों की शुरुआत हुई थी तभी से इन कोर्सों में प्रवेश के लिए 12वीं में 33 फिसदी पाने वाले स्टूडेंट्स को भी प्रवेश दिया जाता था, लेकिन बाद में डीयू की स्टैंडिंग कमिटी ने प्रवेश की क्राइटेरिया 33 फिसदी से बढ़ा कर 40 फिसदी कर दिया था. अगर आपके 12वीं में 33 फिसदी अंक हैं तो आप दिल्ली यूनिवर्सिटी के ओपन लर्निंग कोर्सों में प्रवेश ले सकेंगे. हालांकि डीयू स्टैंडिंग कमिटी द्वारा फाइनल डिसीजन नहीं लिया गया है. लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टैडिंग कमेटी इस पर फैसला जल्द लेगी.

रिपोर्ट्स की मानें तो इस चर्चा यह भी है कि इस वर्ष दिल्ली यूनिवर्सिटी ओपन लर्निंग (SOL) के तहत यूजी के पांच नए कोर्स ऑनलाइन शुरू करने जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो स्टूडेंट्स को मदद मिलेगी. डीयू के ओपन लर्निंग कोर्सों में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स को एसओएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

One response to “DU Admission 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी कोर्स एडमिशन के लिए टॉप कॉलेज, योग्यता और पंजीकरण प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी पाएं यहां, du.ac.in पर कैसे करें आवेदन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App