दिल्ली. दिल्ली विश्विद्यालय से स्नातक की पढाई करने का सपना देखने वालों का इंतज़ार अब खत्म हो गया है. डीयू ने अपनी पहली कट ऑफ ( DU 1st Cut-off 2021 ) जारी कर दी है. इस कट ऑफ के तहत आने वाले अपना एडमिशन 4 अक्टूबर से करवा सकते हैं. पिछले साल के मुकाबले इस साल डीयू ने कट ऑफ थोड़ा हाई रखा है.

जानिए कितना है हंसराज और किरोड़ीमल का कट ऑफ

इस साल डीयू ने कुछ विषयों के लिए 100 फीसदी कट ऑफ रखी है. जीसस एंड मेरी कॉलेज में साइकोलॉजी में ऑनर्स के लिए 100% कट ऑफ़ रखा गया है. वहीं हंसराज कॉलेज में कम्प्यूटर साइंस के लिए 100% कट ऑफ रखा गया है.

आर्यभट्ट कॉलेज के अन्य कुछ पाठ्यक्रमों में कटऑफ में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं आर्यभट्ट कॉलेज के सामान्य वर्ग में कट ऑफ बीए ऑनर्स साइकोलॉजी में 98.5 फीसदी रहा, जबकि पिछले साल इस विषय के लिए पहली कटऑफ सूची के तहत 97% कटऑफ रहा था. इसके तहत,बीए (ऑनर्स) इतिहास के लिए कटऑफ में दो प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई है, जहां साल 2020 में 93% फीसदी रही थी. वहीं साल 2021 में 95% तक गई है. इसके अलावा बीए (ऑनर्स) हिंदी की मेरिट में ज्यादा उछाल देखने को मिला है. जहां मेरिट पहले 80 % थी, वहीं यह इस साल बढ़कर 86 % फीसदी हो गई है.

इसके साथ ही बीकॉम (H) कटऑफ इस साल 98% है, पिछले साल के मुकाबले इस बार 1.5 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई है और बीए (H) पॉलिटिकल साइंस प्रोगाम के लिए मेरिट 96% तक रही. इसके अलावा अनारक्षित श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए बीएससी (H) कंप्यूटर साइंस के लिए कटऑफ में महज 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं बीएससी (एच) मैथ्स के लिए भी मामूली बढ़ोतरी हुई है.

यहां चेक करें कट ऑफ

डीयू ने अपनी पहली कट ऑफ जारी कर दी है. दिल्ली युनिवेर्सिटी के तहत आने वाले कॉलेजेज़ में कट ऑफ के जरिए ही एडमिशन लिया जा सकता है. बता दें कि छात्र डीयू की ऑफिशियल साइट  http://du.ac.in/  यानी पर जाकर कट ऑफ़ चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Nia Sharma Bold look : टॉवल में निया का लुक हुआ सोशल मीडिया पर वायरल, शेयर की फ़ोटो

Indian Hocky: भारतीय हाकी टीम के दिग्गज खिलाड़ी एसवी सुनील ने किया संन्यास लेने का एलान