नई  दिल्ली. रक्षा विकास अनुसंधान संगठन (DRDO) ने टियर 1 कम्प्यूटर आधारित टेस्ट के लिए एग्जाम डेट जारी कर दी है. जिन कैंडिडेट्स ने डीआरडीओ के इन पर अप्लाई किया है वे डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन की ऑफिशियल वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर एग्जाम डेट की जांच कर सकते हैं. डीआरडीओ की आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक ये परीक्षा 17 नवंबर से लेकर 23 नवंबर के बीच देश के विभिन्न परीक्ष केंदों पर आयोजित की जाएगी.

रक्षा अुनसंधान विकास संगठन ने एग्जाम डेट के अलावा रिजेक्ट किए गए कैंडिटेड्स के लिंक भी जारी किया है जिसे डाउनलोड कर रिजेक्ट किए गए अभ्यर्थियों के बारे में मालूम किया जा सकता है. डीआरडीओ ने कुल मिलाकर 1592 कैंडिडेट्स को रिजेक्ट किया है. जिन कैंडिडेट्स को रिजेक्ट किया गया है वो लिंक डाउनलोड कर रिजेक्ट किए गए कारणों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

परीक्षा में शालिम होने के लिए कैंडिडेट्स को ई एडमिट कार्ड डाउनलोड करना जरूरी है. ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक डीआरडीओ सीईपीटीएएम एडमिट कार्ड परीक्षा से करीब एक सप्ताह पहले अपलोड किया जाएगा. इस प्रकार ऐसी उम्मीद की जा रही है कि डीआरडीओ अगले हफ्ते तक एमडिट कार्ड जारी कर देगा. जो अभ्यर्थी परीक्षा के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वे ऑफिशियिल वेबसाइट drdo.gov.in जाकर एडमिट कार्ड, डेट , टाइम और वेन्यू के बारे में प्राप्त कर सकते हैं. परीक्षा के वक्त सभी कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड के साथ दो फोटो आईडी लाना न भूलें.

डीआरडीओ सीईपीटीएएम सीबीटी एग्जाम 250 मार्क्स को होगा. जिनमें जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस, जनरल साइंस, अर्थमेटिक, न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल इंग्लिश, हिंदी, इंग्लिश लैंगुएज और जॉब से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. डीआरडीओ सीईपीटीएम टियर 1 एग्जाम प्रोविजनल सिलेक्शन के लिए आयोजित कराया जाएगा. इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को स्किल टेस्ट फिजिकल फिटनेस और कैपिबिलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

रक्षा विकास अनुसंधान संगठन ने 224 पदों पर जिनमें स्टेनोग्राफर ग्रेड 2, एडमिनिस्ट्रेटिव असिस्टेंट ए, स्टोर असिस्टेंट ए, सिक्योरिटी असिस्टेंट ए, क्लर्क, असिस्टेंड कुक और व्हीकल ऑपरेटर ए, फायर इंजन ड्राइवर ए, के पदों पर सितंबर में आवेदन मांगे थे. फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर थी.

Gate Entrance Exam 2020 : गेट-2020 की परीक्षा में शामिल होने के लिए, जम्मू और कश्मीर के अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए मिलेगा एक और अवसर

RRB NTPC 2019 Exam Date: आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम डेट नवंबर में, जानें पूरी डिटेल्स www.rrbcdg.gov.in

AIIMS Recruitment 2019: एम्स ऋषिकेश ने चीफ नर्सिंग ऑफिसर, स्टाफ नर्स के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.aiimsrishikesh.edu.in करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App