Tuesday, December 6, 2022

Google पर बिल्कुल Free में करें लाखों रुपये वाला Course, बस करना होगा ये काम!

Free Courses Google: अगर स्कूल की समान्य पढ़ाई से आगे कुछ अलग करना हो तो उसकी फीस काफी ज्यादा हो जाती है. कई बार इस फीस का वहन करना भी काफी मुश्किल हो जाता है. इस वजह से छात्र/ छात्राएं एडमिशन नहीं ले पाते। ऐसे में वो छात्र/ छात्राएं जिनके अंदर कुछ करने का जज्बा हो वो बिना किसी शुल्क के घर बैठे इन Courses को कर सकते हैं. इन कोर्सेज को आप Google से बिलकुल फ्री में कर सकते हैं और अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं.

बता दें, इन कोर्सेज को करने के दौरान, आपको सीखने के साथ-साथ Google की तरफ से सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. आइये इस बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं:

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)

अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो गूगल के जरिए AI Basics Course कर सकते हैं. हम सब जानते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले समय में बेहद कारगर साबित होने वाली है. इस बारे में पूरी जानकरी आप इस कोर्स के जरिए ले सकते हैं.

 

बिजनेस कोर्सेज (Business Courses)

मौजूदा समय में किसी भी व्यापार अथवा कारोबार का आनलाइन उपस्थिति होना बेहद जरूरी माना गया है. आप अपने कारोबार को आनलाइन कैसे स्थापित कर सकते हैं. अपने व्यापार का किन स्ट्रेटजी के जरिए विस्तार कर सकते हैं. इससे जुड़ा एक कोर्स भी Google पर पलब्ध है. यह एक तीन घंटे का कोर्स है जिसमें बिजनेस स्ट्रेटजी, ई-कामर्स, ई-मेल मार्केटिंग, लोकल मार्केटिंग, सोशल मीडिया की स्ट्रेटजी (Business Strategy, E-Commerce, E-mail Marketing, Local Marketing, Social Media Strategy) जैसी बातें बिल्कुल मुफ्त में सिखाई जाएंगी.

 

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

मौजूदा समय में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के जरिए युवा काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं. ऐसे में इसे सीखना आपके लिए भी एक सुनहरा अवसर साबित हो सकता है. यही कोर्स अगर आप किसी इंस्टिट्यूट यानी कि संस्थान से करते हैं तो उसके लिए आपको कम से कम एक लाख रुपये से लेकर और ज्यादा भी खर्च करने पड़ सकते हैं जबकि Google पर ये कोर्स ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में करवाया जाता है. इस कोर्स को आप अपने मोबाइल या लैपटाप के माध्यम से पूरा कर सकते हैं. कोर्स कम्पलीट हो जाने के बाद आपको एक एग्जाम देना होता है जिसे पास करने के बाद आपका सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाता है.

 

मशीन लर्निंग (Machine learning)

अगर आपकी रुचि मशीन लर्निंग (Machine learning) में हैं और आप इसकी बेसिक बातों को सीखना चाहते हैं तो Google पर इसका भी बिल्कुल मुफ्त आनलाइन कोर्स है. इसमें आपको एक वीडियो के माध्यम से पढ़ाया जाता है और कॉन्सेप्ट को समझाया जाता है. इसी तरह से आप अपने सीखने के क्रम को जारी रख सकते हैं और बिना एक भी पैसे खर्च करे अपना भविष्य संवार सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

Latest news