लखनऊ. उत्तर प्रदेश बोर्ड यानि यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए आगे की पढ़ाई करना का सुनहरा अवसर है. जो छात्र 12 वीं के बाद आगे की स्नातक की पढ़ाई करना चाहते हैं वो स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. ये स्कॉलरशिप धीरूभाई अंबानी संस्थान द्वारा प्रदान की जा रही है. इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. धीरूभाई अंबानी स्कॉलरशिप यूपी बोर्ड के कुछ ही छात्रों को दी जाएगी. ये स्कॉलरशिप रिलायंस फाउंडेशन की ओर से दी जाएगी.

रिलायंस फाउंडेशन धीरूभाई अंबानी स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत 12 वीं पास छात्रों को स्कॉलरशिप देंगे. इसके तहत तीन सामान्य और पांच विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी. ये स्कॉलरशिप 12 वीं की पढ़ाई कर चुके छात्रों को दी जाएगी. इसकी मदद से छात्र स्नातक स्तर की पढ़ाई कर सकते हैं. उन्हें आर्थिक मदद मिलेगी. ये स्कॉलरशिप इसी साल से छात्रों को दी जाएगी. इसके लिए इस साल के छात्रों की लिस्ट फाउंडेशन ने यूपी बोर्ड से मांगी है. इस लिस्ट में 15 सामान्य और 10 विशेष आवश्यकता वाले मेधावी छात्र-छात्राओं के नाम मांगे हैं.

लिस्ट मिलने के बाद संस्था संबंधित स्कूलों के माध्यम से छात्र-छात्राओं से संपर्क करेगी. जिनसे संपर्क किया जाएगा उन छात्रों को 60 दिन के अंदर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. चयनित छात्रों को स्नातक में प्रवेश दिए जाने पर छात्रवृत्ति मिलने की सूचना ई-मेल के माध्यम से दी जाएगी. इन छात्रों को 12,500 रुपये से 41,000 रुपये तक की वार्षिक छात्रवृत्ति मिलेगी. इसके लिए अलग- अलग कोर्स के लिए स्कॉलरशिप निर्धारित की गई है. मेडिसिन कोर्स के लिए 41 हजार रुपये, इंजीनियरिंग के लिए 36 हजार रुपये, एग्रीकल्चर व फार्मेसी के लिए 19 हजार रुपये का वजीफा दिया जाएगा. मैनेजमेंट, बायोटेक, मीडिया, कम्प्यूटर साइंस के लिए 18500 रुपये और लॉ, कॉमर्स, आर्ट्स, साइंस, डीएड व अन्य के लिए 12500-12500 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी. हालांकि जो छात्र फेल होते हैं या किसी कारण अगली कक्षा में प्रमोट नहीं होता तो उन्हें छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी. ये सभी स्कॉलरशिप सालाना मिलेगी.

DU fifth cut-off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी डीयू यूजी कोर्सों में प्रवेश के लिए 5वीं मेरिट लिस्ट आज करेगा जारी, जानें पूरी डिटेल्स www.du.ac.in

DUET Counselling 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी डीयूईटी फाइनल स्कोर और काउंसलिंग शेड्यूल आज हो सकता है जारी www.du.ac.in

One response to “Dhirubhai Ambani Scholarship UP Board: यूपी बोर्ड के छात्रों को मिलेगी 41 हजार रुपये की धीरूभाई अंबानी स्कॉलरशिप, जानें कैसे”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App