नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बढ़ती कोरोना महामारी को देखते हुए पेंशनर को ऑफिस ना जाना पड़ें इसलिए घर के नजदीकी बैंक में जाकर लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने का ऑप्शन दिया हैं। यानि की पेंशनर्स का काम आसान होगा अब उन्हें ऑफिसों में नहीं जाना पड़ेगा जिससे की वे भीड़ भाड़ से दूर रह पाएंगे जो कि उन्हें कोरोना बिमारी से बचाएगा।

 

जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के अंतर्गत आने वाले सभी पेंशनधारको को हर साल नवंबर में स्वंय के जिंदा होने का प्रमाण यानि की लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना पड़ता हैं। लेकिन इस बार 31 दिसंबर तक का समय लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए दिया हैं। वहीं दूसरी ओर आप लाइफ सर्टिफिकेट बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर जमा करा सकतें हैं।

 

यदि आप ने अभी तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराया हैं तो अपने नजदीकी बैंक में जाकर जमा करा दें। ध्यान रहें कि उसी बैंक में जाएं जहां से आप पेंशन प्राप्त करते हों। इस सुविधा का लाभ 67 लाख पेंशन धारक को मिलेगा। जिसमें 21 लाख विधुर, बच्चे, व अनाथ पेंशनधारक के साथ विधवाएं आती हैं।

 

इंडिया पोस्ट पेंमेंट्स बैंक-

इंडिया पोस्ट पेंमेंट्स बैंक ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की सुविधा शुरु की हैं। ताकि आपको ऑफिस आना-जाना ना पड़ें। जानकारी के लिए बता दें कि आप को सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए कुछ फीस का भुगतान करना होगा। वहीं डीएलसी तैयार करने का पूर्ण कार्य डाकिया द्वारा किया जाएगा। सरकार ने घर बैठे सुविधा इसलिए शुरु की ताकि पेंशनधारक के समय की बचत की जा सकें साथ लंबी कतार में लगने से भी बचाया जा सकें।

 

सीएसी में भी होगा जमा

वहीं यदि आपका बैंक दूर हैं तो अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र में जाकर भी आप डीएलसी जमा करा सकतें हैं। वहीं यदि आप ईपीएस पेंशन धारक हैं तो आपको उमंग एप के जरिए भी डिएलसी जमा कराने का ऑप्शन मिलेगा।

 

उमंग ऐप से बनाएं सर्टिफिकेट

-सबसे पहले प्ले स्टोर से उमंग ऐप डाउनलोड करें।

-ऐप में जीवन प्रमाण सर्विस सर्च करें।

-बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए मोबाइल से बोयोमेट्रिक डिवाइज कनेक्ट करें।

-जीवन प्रमाण सर्विस में दिए गए जनरल लाइफ सर्टिफिकेट के अंतर्गत क्लिक करें।

-अब आपको आधार नंबर व मोबाइल नंबर दिखेगा। इसकी जांच कर सब्मिट कर दें।

-अब बोयोमेट्रिक के जरिए फिंगर स्कैन कर लें ।

-इसी के साथ सर्टिफिकेट तैयार हो जाएगा।

-जानकारी के लिए बता दें कि सर्टिफिकेट आधार नंबर के जरिए देखा जा सकता हैं।

 

UCO Bank Recruitment 2020: यूको बैंक में निकली 91 पदों पर वैकेंसी, आज ही करें आवेदन

Adani Group Lucknow Airport: आज से अडानी ग्रुप संभालेगा लखनऊ एयरपोर्ट, प्रियंका गांधी बोलीं- बीजेपी का पूंजीपति दोस्तों को दिवाली गिफ्ट

SAIL 2020 Recruitment 2020: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने उड़ीसा में मेडिकल ऑफिसर के 37 पदों पर निकाली भर्ती, आज ही करें आवेदन

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर