नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू द्वारा 29 या 30 जून तक अपनी पहली कट ऑफ सूची जारी करने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार, इस महीने के अंत तक कट ऑफ लिस्ट की घोषणा की जाएगी. इससे पहले डीयू को पहली कट-ऑफ लिस्ट 20 जून को जारी करनी थी. हालांकि शुक्रवार 24 जून को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय को अपनी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख 22 जून तक बढ़ाने का निर्देश दिया.

सेंट स्टीफन कॉलेज, जो एक अलग प्रवेश प्रक्रिया करता है ने भी दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद पंजीकरण के लिए अपनी अंतिम तारीख बढ़ा दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 22 जून को कॉलेज में आवेदन करने की अंतिम तारीख है और कट ऑफ 15 जून को घोषित की जाएगी. साक्षात्कार सूची 26 जून को प्रकाशित की जाएगी और साक्षात्कार 28 जून से शुरू होंगे.

वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबपोर्टल du.ac.in पर तीन लाख से अधिक उम्मीदवार पहले ही पंजीकरण कर चुके हैं. इस साल, डीयू ने ईडब्ल्यूएस के लिए सीटों में 10 प्रतिशत की वृद्धि को शामिल किया है, जिससे लगभग 6,000 सीटें बढ़ गई हैं. स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की कुल संख्या अब 62,000 हो गई है. श्रेणी के लिए अलग- अलग कट ऑफ होगी. पहली कट ऑफ लिस्ट 24 जून को जारी होने की संभावना है. कट ऑफ लिस्ट डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी की जाएगी.

प्रवेश आधारित पाठ्यक्रमों के अलावा, उम्मीदवार की योग्यता एक भाषा और तीन सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक/ वैकल्पिक विषयों के आधार पर निर्धारित की जाती है. डीयू ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आवेदक ने क्वालिफाइंग परीक्षा में अंग्रेजी का अध्ययन और उत्तीर्ण किया होना चाहिए और बेस्ट फोर प्रतिशत की गणना के लिए अंग्रेजी को शामिल करना चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के तहत दाखिले के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाने का आग्रह किया.

RRB JE CBT-1 Exam 2019 Reschedule Date: रेलवे भर्ती बोर्ड ने दोबारा जारी किया कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (CBT) स्टेज-1 एग्जाम शेड्यूल, www.rrbcdg.gov.in पर करें चेक

Air India Recruitment 2019: एयर इंडिया में 200 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, इस तारीख से शुरू हैं वॉक इन इंटरव्यू

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App