नई दिल्ली. Delhi University First Cut Off 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में आवेदन की प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद के उम्मीदवार डीयू के कॉलेज के अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्स में एडमिशन के लिए पहली कट ऑफ के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दरअसल बुधवार को डीयू यूनीवर्सिटी के संशोधित प्रवेश कार्यक्रम के तहत यह मालूम हुआ है कि 28 जून 2019 को दिल्ली विश्वविद्यालय अपनी पहली कट ऑफ को जारी करेगा. ऐसे में उम्मीदवार कट ऑफ जानने के लिए डीयू (DU) की वेबसाइट du.ac.in पर नजरें बनाए रखें. इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली यूनीवर्सिटी को अपनी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तरीख को 22 जून तक का बढ़ाने के लिए निर्देश दिया था और पिछले साल की पात्रता मानदंड को मानने का आदेश दिया था.

गौरतलब है कि वर्सिटी के नए संशोधन कार्यक्रम के तहत डीयू के कॉलेज में अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्स में एडमिशन के लिए पहली कट ऑफ को 28 जून को जारी किया जाएगा. इसके बाद दूसरी कट ऑफ को 4 जुलाई, तीसरी कट ऑफ 9 जुलाई, चौथी कट को 15 को जुलाई को जारी किया जाएगा. तो वहीं पांचवी कट ऑफ को दिल्ली विश्वविद्यालय 20 जुलाई को घोषित करेगा. इसके अलावा डीयू में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए पहली एडमिशन लिस्ट 17 जुलाई को जारी होगी. साथ ही दिल्ली यूनीवर्सिटी के द्वारा 22 जुलाई को दूसरी, 27 जुलाई को तीसरी और 2 अगस्त को चौथी सूची की घोषणा की जाएगी.

डीयू कट ऑफ जारी होने के बाद उम्मीदवार इन चरणों का करें पालन-

  • सबसे पहले छात्र-छात्राएं दिल्ली विश्वविद्यालय के ऑफिशियल वेबसाइट www.du.ac.in पर अपने पसंसदीदा पाठ्यक्रम और कॉलेजों की कट-ऑफ लिस्ट को चेक करें.
  • इसके बाद उम्मीदवार डीयू के उचित पाठ्यक्रम और कॉलेज को चुने.
  • चयन करने के बाद उसी पाठ्यक्रम और कॉलेज के लिए प्रवेश आवेदन पत्र तैयार किया जाएगा.
  • इसके बाद उम्मीदवारों को अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी के साथ एडममिशन के लिए अपने पसंद के चुने हुए कॉलेज में जाना होगा. ध्यान रहे कट ऑफ के हिसाब से ही उम्मीदवार कॉलेज का चयन कर सकते हैं.
  • अगले स्टेप में स्टूडेंट्स डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से एडमिशन फीस को ऑनलाइन जमा करना होगा.
  • फीस जमा होने के साथ ही चुने हुए कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Delhi University First Cutoff 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय डीयू इस दिन जारी करेगा कॉलेज एडमिशन के लिए पहली कट ऑफ, du.ac.in पर करें चेक

NEET Counselling 2019: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंट टेस्ट काउंसलिंग 19 जून से शुरू, जानें पूरी प्रकिया और कौन से डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी

One response to “Delhi University First Cut Off 2019: दिल्ली यूनीवर्सिटी कॉलेज एडमिशन के लिए 28 जून को जारी करेगा पहली कट ऑफ, यहां करें चेक www.du.ac.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App