नई दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते पिछले कई दिनों से स्कूल-कॉलेज बंद हैं और अब इसका असर बच्चों की परीक्षाओं पर पड़ना शुरू हो गया है. इस बाबत दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नोटिस जारी कर सभी तरह के थ्योरी और प्रैक्टिकल एक्जाम को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है. नोटिस में रेगुलर और पत्राचार दोनों का नाम दिया गया है यानि दिल्ली यूनिवर्सिटी से रेगुलर या पत्राचार के माध्यम से पढ़ाई करने वाले सभी बच्चों के एग्जाम अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. नोटिस में कहा गया है कि एग्जाम के बाबत सारी जानकारी दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in in पर चेक कर सकते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी मई में सेमेस्टर एग्जाम आयोजित करती है. लेकिन इस बार कोरोना के चलते एग्जाम और प्रैक्टिकल एग्जाम आगे बढ़ा दिए गए हैं. हालांकि इस दौरान छात्रों की पढ़ाई का ज्यादा नुकसान ना हो इसके लिए यूनिवर्सिटी ऑनलाइन क्लॉस का आयोजन कर रही है जिससे छात्र घर रहकर ही पढ़ाई कर सके. गौरतलब है कि जनवरी से ही यूनिवर्सिटी में एक के बाद एक समस्याएं आ रही हैं जिससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. साल की शुरूआत में डूटा की हड़ताल, इसके बाद दिल्ली में सीएए और एनआरसी को लेकर प्रदर्शन और हिंसा, इसके बाद दिल्ली हिंसा और अब कोरोना की वजह से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. कुछ छात्रों को साल बर्बाद होने का भी डर सता रहा है कि कहीं कोरोना की वजह से लॉकडाउन लंबा चला तो ना सिर्फ उनकी पढ़ाई का हर्जाना होगा बल्कि साल बर्बाद होने की भी संभावना है.

हालांकि यूनिवर्सिटी ने फिलहाल जो नोटिस जारी किया है उसमें सिर्फ एग्जाम को अगले आदेश तक स्थगित करने की बात कही है. कोरोना संकट खत्म होने के बाद संभवत: जुलाई के आखिरी हफ्ते में एग्जाम आयोजित की जा सकती है. गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के 720 मामले हो चुके हैं. वहीं कोरोना संक्रमण का बारीकी से अध्यन करने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि लॉकडाउन आगे बढ़ाया जा सकता है.

AIIMS Nursing Officer Result 2020: एम्स नर्सिंग ऑफिसर रिजल्ट 2020 जारी, aiimspatna.org पर जानें सारी जानकारी

South Eastern Railway Recruitment 2020: साउथ ईस्टर्न रेलवे ने जूनियर इंजीनियर और क्लर्क के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, appr-recruit.co.in पर जानें सारी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर