नई दिल्लीः दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार रजिस्ट्रेशन और एडमिशन (Delhi university Admission 2019-2020) की प्रक्रिया तय समय से पहले शुरू होगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन कमिटी की शुक्रवार को हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया. स्टूडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के डीन राजीव गुप्ता ने कहा- हमारी कोशिश है कि नए सेमेस्टर की शुरुआत से पहले नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाए. इसलिए रजिस्ट्रेशन और एडमिशन की प्रक्रिया जल्दी शुरू की जाएगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी और 7 मई तक चलेगी. एजमिशन प्रोसेस भी जल्द शुरू हो जाएगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन कमिटी की बैठक में ये फैसला भी किया गया कि अगर स्टूडेंट अपना स्ट्रीम चेंज करेंगे तो उसमें अब 5 पर्सेंट की जगह मात्र 2 पर्सेंट मार्क्स ही कटेंगे. उदाहरण के तौर पर अगर कोई स्टूडेंट पहले साइंस स्ट्रीम में एडमिशन लेता है और फिर आर्ट्स में एनरॉल करवा लेता है तो उसके अब 5 फीसदी की जगह सिर्फ 2 फीसदी मार्क्स कटेंगे.

इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी में 2019-2020 सेशन के लिए अंडर ग्रैजुएट (UG), पोस्ट ग्रैजुएट (PG), एम. फिल (MPhil) और पीएचडी में नामांकन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से 7 मई तक चलेगी. बाद में डीयू पोर्टल 20 मई को 2 हफ्ते के लिए खुलेगा, जिसमें स्टूडेंट्स अपना मार्क्स और कोर्स अपडेट करवा सकेंगे. स्पोर्ट्स ट्रायल और अन्य गतिविधियां 20 मई से शुरू होंगी.

मालूम हो कि अप्रैल के दूसरे हफ्ते से लोकसभा चुनाव 2019 की शुरुआत हो जाएगी. हालांकि, दिल्ली की सात सीटों के लिए चुनाव छठे चरण में 12 मई को होगा. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ही दिल्ली विश्वविद्यालय में नामांकन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. हालांकि, सेमेस्टर शुरू होने की तारीख की घोषणा अब तक नहीं हुई है.

Shah Rukh Khan Web Series Debut: जीरो के फ्लॉप होने के बाद फिल्मों से दूर हुए शाहरुख खान, अब बेव सीरीज बार्ड ऑफ ब्लड में इमरान हाशमी के साथ आएंगे नजर!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today: सातवें वेतन आयोग में कितनी बढ़ी सैलरी, कैसे कैलकुलेट करें डीए, एचआरए और पे मैट्रिक्स की पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App