नई दिल्ली. Delhi EWS Nursery Admission 2020: दिल्ली ईडब्ल्यूएस नर्सरी एडमिशन 2020 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने दिल्ली के प्राइवेट स्कूल में ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के तहत होने वाली दाखिला प्रक्रिया का नोटिस जारी कर दिया है. ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शनिवार 25 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है. वहीं आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 फरवरी 2020 है. दिल्ली ईडब्ल्यूएस नर्सरी एडमिशन 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

दिल्ली के एजुकेशन डायरेक्टर विनय भूषण ने कहा कि हम 25 जनवरी 2020 से दिल्ली के निजी स्कूल में ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के तहत दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं. एडमिशन प्रक्रिया का पहला ड्रा 29 फरवरी 2020 को होगा. बता दें कि इस बार दिल्ली में चुनावों के कारण ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में देरी हुई है. मालूम हो कि ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के तहत आवेदन की प्रक्रिया केवल दिल्ली सरकर के शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर दी होगी.

बता दें कि बच्चों के पैरेंट्स को किसी भी स्कूल में ऑफलाइन आवेदन की जरूरत नहीं होगी. इसका ड्रा रिजल्ट भी दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा. इस आर्टिकल में हम आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते बताएंगे. ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत किसी भी वर्ग के उन बच्चों का एडमिशन कराया जा सकता है. जिनका माता पिता की सालाना आय 1 लाख रुपये से कम है. वहीं डीजी श्रेणी के तहत एससी/एसटी/ओबीसी, नॉन क्रीमी लेयर/अनाथ/ट्रांसजेंडर आदि आवेदन कर सकते हैं. इस वर्ग के तहत निजी स्कूल में 22 फीसदी सीट रिजर्व होती है. इसमें 3 फीसदी सीट एंट्री लेवल कक्षाओं में रिजर्व होती है.

Delhi EWS Nursery Admission 2020 ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

दिल्ली ईडब्ल्यूएस नर्सरी एडमिशन 2020 रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे Delhi EWS Nursery Admission 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

Delhi EWS Nursery Admission 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

CBSE 10th 12th Admit Card 2020: प्राइवेट छात्रों के लिए सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 एडमिट कार्ड जारी, cbse.nic.in

SSC Phase 8 Selection Post 2020: एसएससी फेज-8 भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें वैकेंसी डिटेल्स और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया @ssc.nic.in