Sunday, September 25, 2022

CUET रिजल्‍ट में हुई देरी, कुछ देर और करना होगा इंतज़ार

नई दिल्ली. 12वीं के बाद बैचलर डिग्री कोर्सेस में एडमिशन के लिए हुए नेशनल एंट्रेंस टेस्ट CUET UG 2022 के परिणाम की घोषणा आज 15 सितंबर 2022 रात 10 बजे होने वाली थी, एनटीए द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर सीयूईटी के नतीजे जारी किए जाएंगे, लेकिन अब तक रिज़ल्ट जारी नहीं किया गया है. इस संबंध में NTA ने ट्वीट कर बताया कि रिज़ल्ट जारी होने में अभी थोड़ा समय लगेगा.

अब सवाल ये है कि सीयूईटी यूजी रिजल्ट के बाद क्या होगा? डीयू समेत देश की अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में एडमिशन की प्रक्रिया क्या होगी और एडमिशन कैसे मिलेगा? क्या इसके लिए सीयूईटी काउंसलिंग होगी? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे.

आमतौर पर किसी नेशनल एंट्रेंस एग्जाम के बाद काउंसिलिंग की जाती है, जैसे जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड या नीट रिजल्ट के बाद JoSAA Counselling या NEET Counselling का आयोजन किया जाता है. सेंट्रल लेवल और स्टेट लेवल पर काउंसलिंग के जरिए ही कॉलेजों में दाखिला मिलता है, लेकिन सीयूईटी के लिए कोई सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग नहीं होगी क्योंकि एनटीए या यूजीसी ने CUET Counselling का कोई प्रावधान नहीं रखा है. एनटीए द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर सीयूईटी के नतीजे जारी किए जाएंगे

कैसे होगा दाखिला ?

सीयूईटी के जरिए देश की 90 यूनिवर्सिटीज में दाखिले होंगे. इनमें सेंट्रल यूनिवर्सिटी, डीम्ड यूनिवर्सिटी, प्राइवेट यूनिवर्सिटी और स्टेट यूनिवर्सिटी भी शामिल है, Delhi University समेत ये सभी विश्वविद्यालय अपनी काउंसिलिंग करवाएंगे, ऐसे में सीयूईटी रिजल्ट आने के बाद आपको अपने CUET नतीजों के आधार पर यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए अप्लाई करना होगा, बता दें हर यूनिवर्सिटी कॉलेज वाइज और कोर्स वाइज अपना अलग-अलग कट-ऑफ जारी करेगी. अगर आप उस Cut Off में आते हैं, तो ही आपको दाखिला मिल पाएगा.

 

लखीमपुर कांड: जुनैद, सुहैल, आरिफ समेत सभी 6 आरोपी गिरफ्तार, फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी सुनवाई

Latest news