CUET 2022

नई दिल्ली, CUET 2022 अब देश की सेंट्रल युनिवर्सिटी में छात्रों के एडमिशन को लेकर NTA द्वारा एक एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. इस टेस्ट को सेंट्रल यूनिवर्सिटी कंबाइंड एंट्रेस टेस्‍ट (CUCET) या सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्‍ट (CUET) का नाम दिया गया है.

अब अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए छात्रों को अलग-अलग परीक्षा नहीं देनी होगी. तो आखिर कैसे देनी होगी परीक्षा और क्या होने जा रहा है एग्ज़ाम पैटर्न? आइये हम आपके इन सवालों का जवाब देते हैं.

कहां आएगा CUET का नोटिफिकेशन?

यदि आप भी अपने एडमिशन के लिए NTA CUET 2022 परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो परीक्षा से जुडी सभी जानकारी आप nta.ac.in पर नोटिफिकेशन सेक्शन पर पा सकते हैं.

एग्‍जाम का पैटर्न?

CUCET परीक्षा को दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा. जहां उम्मीदवार एक भाषा, दो डोमेन-स्‍पेसिफिक पेपर और सामान्य परीक्षा को पहली शिफ्ट में देंगे. वहीं शेष चार डोमेन-स्‍पेसिफिक सब्‍जेक्‍ट और फ्रेंच, अरबी, जर्मन आदि समेत किसी एक वैकल्पिक भाषा की परीक्षा दूसरी शिफ्ट में दी जाएगी. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे. स्किल असेसमेंट टेस्ट में लिखित परीक्षा, कम्‍यूनिकेशन स्किल और लॉजिकल रीज़निंग को शामिल किया गया है. कोर्स के अनुसार, एग्‍जाम का पैटर्न अलग-अलग रखा गया है. इसकी पूरी जानकारी नोटिफिकेशन में मिलेगी.

एग्‍जाम का सिलेबस?

कम्‍प्‍यूटर बेस्‍ड ऑनलाइन परीक्षा का पहला संस्‍करण जुलाई 2022 में आयोजित किया जाएगा. इसका सिलेबस बारहवीं के कोर्स पर ही आधारित होगा.

एग्‍जाम स्‍कोर पर मिलेगा वेटेज

कोई भी सेंट्रल युनिवर्सिटी बारहवीं के मार्क्स के आधार पर वेटेज नहीं देगी. छात्रों को केवल CUET परीक्षाओं के आधार पर ही एडमिशन दिया जाएगा.

इन यूनिवर्सिटीज में मिलेगा एडमिशन

बताते चलें कि भारत में 54 सेंट्रल यूनिवर्सिटी हैं. इन यूनिवर्सिटीज में दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, असम विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया शामिल हैं. इसके अलावा भी जो यूनिवर्सिटीज केंद्र के अंदर हैं उनमें भी एडमिशन CUET के आधार पर ही मिलेगा.

इन भाषाओँ में होगी परीक्षा

वह सभी छात्र जो CUET की परीक्षा देने में रुचि रखते हैं वह हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगू, कन्‍नड़, मलयालम, उर्दू, असामी, बंगाली, पंजाबी, उड़‍िया और अंग्रेजी भाषाओं में परीक्षा दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

Bengal: बीरभूम में TMC नेता पर बम हमले के बाद कटा बवाल,10 लोगों को जिंदा जलाया

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर