नई दिल्ली. CTET Exam Date 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बुधवार को सेंट्रल टीचर एबिलिटी टेस्ट (CTET) 2019 की परीक्षा तिथी का ऐलान कर दिया है. सीबीएसई की एक अधिकारी के अनुसार सीटेट 2019 में पहले सेशन की परीक्षा सात जुलाई को आयोजित होगी. जबकि सीसेट 2019 सेशन टू की परीक्षा दिसंबर 2019 में आयोजित होगी. दिसंबर में आयोजित होने वाली सीटेट की परीक्षा का डेट अभी क्लीयर नहीं किया गया है. अभी बोर्ड की ओर से अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. लेकिन विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीटेट पहले सेशन की परीक्षा सात जुलाई को ही आयोजित होगी.

गौरतलब हो कि सीटेट की परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, आसामी, बांग्ला, गारो, गुजराती, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, तेलुगू और अन्य भारतीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा. बता दें कि सेंट्रल स्कूल और भारतीय राज्यों के लिए अन्य स्कूलों में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए सीटेट को पास करना अनिवार्य माना जाता है. यहां एक बात यह साफ कर दें कि सीटेट की डिग्री टीचर पद की नौकरी की गारंटी नहीं होती, लेकिन बिना इसके कोई भी शिक्षक पद के लिए आई भर्ती में आवेदन नहीं कर सकता है. सीटेट की परीक्षा सीबीएसई आयोजित करवाता है.

बता दे कि सीटेट परीक्षा 2018 का रिजल्ट हाल ही में जारी किया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2018) के परिणाम अफने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है. जिन कैंडिडेटों ने भी सीटेट की परीक्षा दी हो वे आधिकारिक वेबसाइट @ctet.nic.in पर देख सकते हैं. बता दें कि सीबीएसई सीटेट 2018 सितंबर में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में करीबन 17 लाख प्रतियोगियों ने भाग लिया था. सीबीएसई हर साल सीटेट की परीक्षा आयोजित करवाता है.

CBSE CTET 2018 Result: 500 रुपये चुकाकर घर बैठे पाएं सीबीएसई सीटैट की ओएमआर और कैलकुलेशन शीट 

CBSE Board Exam 2019: सीबीएसई का बड़ा ऐलान, 12 वीं कंप्यूटर साइंस के पेपर में होंगे पाइथन भाषा के सवाल 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App