CTET Exam 2020 Preparation Tips: कोरोना महामारी के चलते केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 जुलाई के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार बड़ी असमंजस हैं. अभी भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से सीटेट 2020 की नई तारीख की घोषणा नहीं की गई हैं. इसकी सीधा असर उम्मीदवारों की परीक्षा की तैयारी पर पड़ा रहा है. इस आर्टिकल में हम केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 से जुड़ी कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप परीक्षा में अच्छ नंबर ला सकते हैं.

बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों का प्रैक्टिस क्वैश्चन पेपर, पुराने साल के पेपर, मॉक टेस्ट, महत्वपूर्ण टॉपिक और पीडीएफ नोट से पढ़ना जरूरी है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का स्टडी मैटेरियल पीडीएफ फाइल के रूप में इंटरनेट पर मौजूद है, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. नीचे हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सीटेट 2020 एग्जाम में अच्छे नंबर प्राप्त कर सकते हैं.

इन तरीकों से करें सीटेट 2020 एग्जाम की तैयारी-

सीटेट एग्जाम पेपर 1 और 2 के पैटर्न और सिलेबस का करें रिवीजन

बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों का एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के बारे में जानना बेहद जरूरी है. बता दें कि पेपर 1 और पेपर 2 दोनों 150 अंकों के होंगे. पेपर 1 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडालोगी के 30, लैंग्वेज 1 के 30, लैंग्वेज 2 के 30, गणित के 30 और पर्यावरण अध्यन के 30 कुल मिलाकर 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं पेपर 2 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडालोगी के 30, लैंग्वेज 1 के 30, लैंग्वेज 2 के 30, गणित के 60 कुल मिलाकर 150 प्रश्न पूछे जाएंगे.

मॉक टेस्ट 2020 से करें तैयारी

अब बात प्रैक्टिस की करें तो केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 की शानदार तैयारी के लिए मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर का हल करना बेहद जरूरी है. मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर हल करने से उम्मीदवारों को अंदाजा होता है कि आने वाले एग्जाम में किस प्रकार से प्रश्न पूछे जाएंगे.

सीटेट प्रीवियस ईयर पेपर को करें हल

बीते साल के पेपर उम्मीदवार के भीतर प्रश्नों की समझ विकसित करते हैं. साथ ही उन्हें कठिनाई के स्तर का भी अंदाजा हो जाता है. इसलिए परीक्षा से कुछ दिनों पहले बीते वर्षों के पेपर नजर डालना बेहद जरूरी होता है. कभी कभी कोई प्रश्न लगातार भी पूछ लिए जाते हैं.

महत्वपूर्ण टॉपिक्स

बता दें कि किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह जानना बेहद जरूरी होता है कि क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ना है. बता दें कि हर सिलेबस कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक होते हैं जिनसे सबसे ज्यादा प्रश्न आने की संभावना होती है. उम्मीदवारों को इन्हीं महत्वपूर्ण टॉपिक को तैयार करना बेहद जरूरी होता है. अगर उम्मीदवार समय रहते सभी महत्वपूर्ण टॉपिक तैयार कर लेते हैं तो परीक्षा में अच्छे नंबर लाना काफी आसान हो जाता है.

UPPSC PCS Mains 2020 Exam: इस दिन होगा यूपीपीएससी पीसीएस मेंस 2020 एग्जाम @uppsc.up.nic.in

ICAR AIEEA UG 2020 Admit Card: आईसीएआर एआईईईए यूजी 2020 एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी @icar.nta.nic.in