नई दिल्ली. CTET Answer Key 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, सीबीएसई ने 8 नवंबर 2019 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटेट यानी सीटीईटी परीक्षा आयोजित की थी. जिन अभ्यर्थियों ने सीबीएसई सीटेट 2019 एग्जाम दिया है उन्हें आंसर की और रिजल्ट का इंतजार है. इसी महीने यानी दिसंबर 2019 में ही सीबीएसई सीटेट 2019 की आंसर की जारी कर दी जाएगी. आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर सीटीईटी दिसंबर 2019 की आंसर की चेक और डाउनलोड कर सकेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स में आधिकारिक सूत्रों के जरिए दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई 23 से 25 दिसंबर के बीच कभी भी सीटेट 2019 की आंसर की जारी कर देगा. हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी और परिणाम जारी करने की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. जिन अभ्यर्थियों ने सीबीएसई सीटेट दिसंबर 2019 एग्जाम दिया है, वे समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें.

सीबीएसई सीटीईटी फाइनल आंसर की जारी होने के बाद इसे आधिकारिक वेबसाइट पर सीमित समय के लिए प्रदर्शित किया जाएगा. अभ्यर्थी आंसर की के जरिए अपने प्रश्न पत्र का मिलान कर सकेंगे. इसके बाद जनवरी 2020 के अंत में सीबीएसई सीटेट 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से ही अपना स्कोर चेक कर सकेंगे.

देशभर में टीचर्स के क्वालिफिकेशन के लिए होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी. इसी साल जून महीने में आयोजित हुई सीबीएसई सीटेट परीक्षा में 21 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्टर करवाया था. वहीं दिसंबर 2019 में सीबीएसई सीटीईटी के लिए देशभर से 28.30 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है.

आपको बता दें कि सीबीएसई ने 8 दिसंबर 2019 को देशभर में कुल 2,935 एग्जाम सेंटर पर सीटेट परीक्षा आयोजित की थी. केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूल-कॉलेजों में शिक्षक के पदों पर नौकरी पाने के लिए सीटीईटी क्वालिफाई करना जरूरी होता है. एक बार यह परीक्षा क्वालिफाई करने के बाद 7 साल तक सर्टिफिकेट वैध रहता है. सीबीएसई सीटेट परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए न्यूनतम 60 फीसदी अंक लाना जरूरी होता है. हालांकि सीबीएसई अलग से इसके लिए कट ऑफ भी जारी करता है.

Also Read ये भी पढ़ें-

सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से, जानें पासिंग मार्क्स और अन्य डिटेल्स 

 बिहार बोर्ड बीएसईबी एसटीईटी एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App