नई दिल्ली. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी एडमिट कार्ड 2019 जल्द ही जारी होने की उम्मीद है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा. जारी करने की तारीख केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई द्वारा साझा नहीं की गई है. पिछले साल के अनुसार, सीबीएसई आमतौर पर परीक्षाओं के दो से तीन सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी करता है. इसके अनुसार सीबीएसई 23 जून 2019 तक प्रवेश पत्र जारी कर सकता है. सीटीईटी 2019 7 जुलाई 2019 के लिए निर्धारित है.

सीबीएसई सीटीईटी 2019 का आयोजन दो स्लॉट में करेगा. पेपर 1 और पेपर 2 में परीक्षा का आयोजन होगा. पेपर 1 को सुबह के स्लॉट में आयोजित किया जाएगा और पेपर 2 को उसी तारीख को दोपहर के स्लॉट में आयोजित किया जाएगा. जिन लोगों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उन्हें वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा. नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2019 कैसे करें डाउनलोड

  • सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट पर सीटीईटी 2019 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें.
  • परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपनी पंजीकरण संख्या की मदद से लॉग इन करें.
  • सबमिट पर क्लिक करें.
  • एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट निकालें.

उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड का प्रिंट निकालना अनिवार्य है. बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी. एडमिट कार्ड के साथ अपना एक वैध फोटो पहचान पत्र भी साथ ले जाएं. सीटीईटी एक क्वालिफाइंग परीक्षा है. परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होते हैं. दिसंबर 2018 की परीक्षा में कुल 1.78 लाख उम्मीदवारों ने सीटीईटी पेपर 1 या प्राथमिक शिक्षक के लिए और 1.26 लाख ने मिडिल स्कूल या पेपर 2 के लिए अर्हता प्राप्त की थी. पेपर 1 के लिए 10,73,545 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे और पेपर 2 के लिए 8,78,425 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे.

NTA UGC NET 2019 Exams Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए 20 जून से शुरू करेगा यूजीसी एनईटी परीक्षा 2019, जानें तारीख और परीक्षा पैटर्न ntanet.nic.in

TS EDCET Result 2019: उस्मानिया यूनीवर्सिटी तेलंगाना टीएस ईडीसीईटी रिजल्ट 2019 आज करेगी जारी, ऐसे करें ऑनलाइन स्कोर चेक www.edcet.tsche.ac.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर