नई दिल्ली. CTET 2019 Exam Paper 1 Analysis: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आज यानी 8 दिसंबर 2019 को सीटीईटी 2019 एग्जाम के पेपर 1 का आयोजन किया गया है. पहले पेपर का आयोजन सुबह की शिफ्ट में किया गया था. सुबह की शिफ्ट 9 बजकर 30 मिनट से शुरू हुई और दोपहर 12 बजे खत्म हुई. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे सीटीईटी 2019 एग्जाम के पहला पेपर कैसा रहा है. मालूम हो कि केंद्रीय विद्यालयों और जेएनवी कॉलेजों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए सीटीईटी परीक्षा पास होना जरूरी होती है. बिना सीटीईटी क्वालीफाई किए उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक के पद पर आवेदन नहीं कर सकते हैं.

आज यानी 8 दिसंबर 2019 को सुबह की शिफ्ट में सीटीईटी 2019 एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के फीड के मुताबिक सीटीईटी पेपर 1 न तो ज्यादा आसान था और न ही ज्यादा कठिन था. पेपर की कठिनाई का स्तर मॉडरेट था. पेपर में अंग्रेजी और हिंदी लैंग्वेज के साथ शिक्षाशास्त्र का सेक्शन काफी आसान था. वहीं मैथ्स का सेक्शन कठिन था. सीटीईटी 2019 एग्जाम में शामिल हुई एक उम्मीदवार ने बताया कि यह उनका पहला प्रयास है कि पेपर के स्तर को देखते हुए उनका विश्वास है कि वह क्वालीफाई करने के लिए जरूरी 90 अंक लाने में सफल रहेंगे.

सीटीईटी 2019 एग्जाम पेपर 1 में शामिल होने वाले एक उम्मीदवार ने बताया कि पेपर में शिक्षाशास्त्र सेक्शन में पूछे गए प्रश्न काफी लंबे थे. जिन्हें समझनें में काफी समय लगा. वहीं दूसरी बार सीटीईटी 2019 एग्जाम देने वाली पूर्णिमा ने बताया कि पेपर में अंग्रेजी का सेक्शन थोड़ा कठिन था. हालांकि पिछले वर्ष के पेपर से इस वर्ष के पेपर में ज्यादा अंतर नहीं था. रणनीति के तहत एग्जाम की तैयारी करने वाले उम्मीदवार सीटीईटी 2019 एग्जाम क्वालीफाई करने में सफल रहेंगे.

ऐसा रहा सीटीईटी 2019 एग्जाम के पहले पेपर का पैटर्न

बता दें कि सीटीईटी 2019 एग्जाम के पहले पेपर में चाइल्ड डेवलपमेंट और शिक्षाशास्त्र सेक्शन में 30 नंबर के प्रश्न पूछे गए.

हिंदी लैंग्वेज सेक्शन में 30 अंक के प्रश्न पूछे गए.

अंग्रेजी लैंग्वेज सेक्शन में 30 अंक के प्रश्न पूछे गए.

मैध्स सेक्शन में 30 अंक के प्रश्न पूछे गए.

इनवायरमेंटल स्टडीज सेक्शन में 30 अंक के प्रश्न पूछे गए हैं.

CISF ASI LDCE Recruitment 2019: सीआईएसएफ एएसआई एलडीसीई आवेदन की कल 9 दिसंबर आखिरी तारीख, जानें आप्लाई प्रोसेस

IBPS SO Prelims Admit Card 2019: आईबीपीएस एसओ प्रीलिम्स एडमिट कार्ड इस सप्ताह होगा जारी, ऐसे करें डाउनलोड www.ibps.in