नई दिल्ली. CTET 2019 Exam date:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी (CTET) परीक्षा 2019 की तिथी का ऐलान कर दिया है. सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2019 का आयोजन 7 जुलाई को किया जाएगा. परीक्षा तिथी की जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया गया है. परीक्षा के बारे में आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा. बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. सीटेट की तैयारी शिक्षक पद पर बहाल होने के लिए हर साल लाखों अभ्यर्थी करते हैं.

यहां एक बात और साफ कर दें कि सीटेट पास होना शिक्षक पद की नौकरी की गांरटी नहीं होती. लेकिन सीटेट की डिग्री रखने वाले आवेदक ही सीटेट की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. सीटेट की परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिए 60 फीसदी अंक लाना जरूरी होता है. वहीं आरक्षित वर्ग के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक हासिल करना होता है. इस परीक्षा को पास करने के बाद आवेदक पहली से आठवीं कक्षा के लिए शिक्षक पद की भर्ती में शामिल होते हैं.

सीटीईटी की परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर सभी आवेदकों के लिए एक समान होता है. जबकि दूसरा पेपर विषयवार होता है. आवेदक जिस विषय में ग्रेजुएट हो, वे उसी विषय में परीक्षा देते हैं. सीटीईटी की परीक्षा साल 2019 में सात जुलाई को आयोजित होगी. लिहाजा इस बार परीक्षा में आयोजित होने वाले कैंडिडेट अपनी तैयारी को तेज कर दें. पिछली सीटीईटी परीक्षा में 78273 अभ्यर्थी उर्तीण हुए थे. इस परीक्षा में करीब 11 लाख लोगों ने परीक्षा दी थी.

SSC CGL Recruitment Exam 2019: जल्द जारी होगा एसएससी सीजीएल परीक्षा 2019 का नोटिफिकेशन, देखें @ ssc.nic.in 

CBSE Board Exam 2019: 10वीं और 12वीं क्लास के लिए सीबीएसई ने किए ये पांच बड़े बदलाव, छात्रों पर पड़ेगा यह असर 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App