नई दिल्ली: CTET 2018 Online Application Forms, केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन पहले 22 जून से शुरू होने वाला था लेकिन प्रशासनिक कारणों की वजह से प्रोसेसर शुरू नहीं हो पाया. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई द्वारा परीक्षा को आयोजित किया जाता है लेकिन अभी तक नई डेट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. आज हम आपको सीटीईटी 2018 पाठ्यक्रम और इससे जुड़ी अहम जानकारी देंगे.

अभ्यर्थियों नई डेट्स के सामने आने और ऑनलाइन आवेदन शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. पहले जानकारी दी थी कि शिक्षक बनने के लिए आवश्यक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी परीक्षा 2018 परीक्षा 16 सितंबर 2018 को आयोजित की जा सकती है, लेकिन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लेट हो जाने की वजह से ऐसा कहा जा रहा है कि परीक्षा में भी देरी हो सकती है.

सीटीईटी परीक्षा में केवल 150 मल्टीपल चवाइस प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न 01 मार्क्स का होगा और गलत जवाब देने के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगा. सीटीईटी परीक्षा के दो पेपर्स होते हैं, पहला पेपर 1 ऐसे उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं और दूसरा उन उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं. हर पेपर को करने की अवधि 2.30 घंटे की होगी. उम्मीदवार अपनी पसंद के आधार पर दोनों या दोनों में से किसी एक पेपर को दे सकते हैं.

CTET 2018 Syllabus

CTET 2018 Examination Structure

सीटेट 2018 आवेदन शुल्क

सामान्य / ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए 600 रुपए और पेपर I और पेपर II दोनों के लिए 1000 रुपए.
एससी / एसटी / अलग-अलग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए 300 रुपए और पेपर I और पेपर II दोनों के लिए 500 रुपए.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App