नई दिल्ली. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने दिसंबर में आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया है. अब इस परीक्षा के देने वाले छात्र ऑनलाइन आवेदन 17 अक्टूबर तक कर सकेंगे. बता दें इससे पहले CSIR-UGC NET 2018 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर थीं. लेटेस्ट जानकारी को जानने के लिए अभ्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in को लॉग इन करें.

CSIR-UGC NET December 2018: परीक्षा पैटर्न
बता दें यूजीसी जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) नेट के लिए एग्जाम 16 दिसंबर को आयोजित होगा. नेट की परीक्षा सुबह और शाम के सत्र में आयोजित होगी. इस परीक्षा में Multiple Choice Questions (MCQ) पूछे जाएंगे जिसमें परीक्षा जीवन विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, गणितीय विज्ञान, रसायन विज्ञान, और शारीरिक विज्ञान सबंधित प्रश्न होंगे.

CSIR-UGC NET December 2018: शैक्षणिक योग्यता
अभ्यर्थी के पास एमएससी डिग्री या BS-MS/BS-4 years/BE/BTech/BPharma/MBBS, MS-PhD, B.Sc(Hons), आदि किया होना चाहिए. साथ ही इन आरक्षित कोर्स में 55 फीसदी मार्क्स होना अनिवार्य है. साथ ही आरक्षित सीटों के लिए यह मार्क्स 50 फीसदी जरूरी हैं.

CSIR-UGC NET December 2018: परीक्षा शुल्क
सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये का परीक्षा शुल्क देना पड़ता है, हालांकि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये और अन्य आरक्षित श्रेणियों- एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी छात्रों के लिए 250 रुपये के हैं.

CSIR-UGC NET December 2018: ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें:
छात्र आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें.

CSIR-UGC NET December 2018: रिजल्ट
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1 जुलाई, 201 9 से फैलोशिप मिल सकती है.

सीएसआईआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2018: महत्वपूर्ण तारीखें
परीक्षा: 16 दिसंबर 2018
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 17 अक्टूबर

SBI Clerk Mains 2018 Result: एसबीआई जूनियर एसोसिएट क्लर्क मेन परीक्षा 2018 का रिजल्ट जारी @sbi.co.in

CSIR UGC NET 2018: जेआरएफ और एलएस के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख नजदीक, जल्द करें रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App