नई दिल्ली. CSIR-UGC NET 2018: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने दिसंबर में आयोजित होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की है. अधिसूचना के अनुसार 16 दिसंबर, 2018 को परीक्षा आयोजित की जा सकती है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in पर अधिसूचना की जांच कर सकते हैं.

जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) नेट के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का परीक्षण करने के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा यूजीसी नेट के माध्यम से कुछ विषय क्षेत्रों में व्याख्याताओं (एनईटी) की नियुक्ति की योग्यता निर्धारित की जाती है.

सीएसआईआर-यूजीसी नेट 2018: परीक्षा पैटर्न

परीक्षा सुबह और शाम के सत्र में आयोजित होने वाला एक पेपर होगा. पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे. परीक्षा जीवन विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, गणितीय विज्ञान, रसायन विज्ञान, और शारीरिक विज्ञान के लिए आयोजित की जाती है.

सीएसआईआर-यूजीसी नेट 2018: पात्रता

सीएसआईआर-यूजीसी नेट 2018: शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थी को एमएससी या समकक्ष डिग्री / एकीकृत बीएस-एमएस / बीएस -4 साल / बीई / बीटेक / बीफार्मा / एमबीबीएस कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के पास होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के लिए पासिंग प्रतिशत यह 50 प्रतिशत है. बीएससी (ऑनर्स) या समकक्ष डिग्री धारक या एमएस-पीएचडी कार्यक्रम में नामांकित छात्र भी आवेदन कर सकते हैं.

सीएसआईआर-यूजीसी नेट 2018: आयु सीमा

जेआरएफ नेट के लिए आवेदक की अधिकतम आयु 1 जुलाई, 2018 को 28 वर्ष होनी चाहिए. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर)/ विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) / महिला आवेदकों और तीन के मामले में पांच वर्ष तक ऊपरी आयु सीमा में छूट है.

सीएसआईआर-यूजीसी नेट 2018: परीक्षा शुल्क

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये का परीक्षा शुल्क देना होगा. अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये की शुल्क देना होगा.

सीएसआईआर-यूजीसी नेट 2018: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

सीएसआईआर-यूजीसी नेट 2018: परिणाम

परीक्षा का अंतिम परिणाम मार्च या अप्रैल के महीने में घोषित होने की संभावना है. सफल उम्मीदवारों को 1 जुलाई, 201 9 से फैलोशिप मिल सकती है.

सीएसआईआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2018: महत्वपूर्ण तिथियां

परीक्षा: 16 दिसंबर
परिणाम: मार्च या अप्रैल
ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत: घोषणा की तारीख
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: घोषणा की जाने वाली तारीख
फैलोशिप: 1 जुलाई, 2019

KVS Recruitment 2018: केवीएस की 8339 वैकेंसियों के लिए रजिस्ट्रेशन बंद, 25 सितंबर तक जमा करें आवेदन शुल्क