नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने 15 दिसंबर की परीक्षा के लिए सीएसआईआर यूजीसी नेट 2019 एडमिट कार्ड एक महीने पहले ही जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने अभी भी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे जल्द से जल्द NTA CSIR की आधिकारिक साइट www.csirnet.nta.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा एक साल में दो बार आयोजित कराई जाती है. सीएसआईआर  यूजीसी नेट परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को साइंस के विभिन्न विषयों से पीएचडी के लिए एडमिशन मिलता है. उम्मीदवार सीएसआईआर नेट परीक्षा पैटर्न यहां चेक कर सकते हैं.

CSIR NET 2019 Exam Pattern: सीएसआईआर नेट 2019 परीक्षा पैटर्न

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा की कुल अवधि 180 मिनट के लिए है. प्रश्न पत्र दो भाषा में होगा- अंग्रेजी और हिंदी.

परीक्षा में तीन पार्ट शामिल होंगे- पार्ट ए, पार्ट बी, और पार्ट सी. सभी पार्ट्स में ऑब्जेक्शन टाइप, मल्टीपल चॉइस प्रश्न होंगे. पेपर के बीच कोई भी ब्रेक नहीं होगा.

  • पार्ट ए सभी विषयों के लिए सामान्य होगा. इस भाग में तार्किक तर्क, ग्राफिकल विश्लेषण, विश्लेषणात्मक और संख्यात्मक क्षमता, मात्रात्मक तुलना, श्रृंखला निर्माण, पहेलियां आदि के साथ सामान्य योग्यता से संबंधित प्रश्न होंगे.
  • पार्ट बी में विषय से संबंधित पारंपरिक बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे, जो आमतौर पर पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों को कवर करते हैं.
  • पार्ट ‘C’ में उच्च-क्रम के प्रश्न होंगे जो उम्मीदवार की वैज्ञानिक अवधारणाओं और या वैज्ञानिक अवधारणाओं के आवेदन के ज्ञान का परीक्षण कर सकते हैं. प्रश्न विश्लेषणात्मक प्रकृति के होंगे जहां किसी उम्मीदवार को दी गई वैज्ञानिक समस्या के समाधान के लिए वैज्ञानिक ज्ञान लागू करने की अपेक्षा की जाती है.

CSIR NET 2019 परिणाम 31 दिसंबर 2019 को एजेंसी द्वारा घोषित किया जाएगा. एजेंसी JRF-NET और Lectureship (LS-NET) सहायक प्रोफेसरशिप के लिए दो अलग-अलग मेरिट सूची जारी करेगी. अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार NTA CSIR NET की आधिकारिक साइट देख सकते हैं.

Also Read, ये भी पढ़ें- NIOS 10th 12th October Exam Result 2019: एनआईओएस 10वीं और 12वीं अक्टूबर रिजल्ट जारी, चेक करें www.nios.ac.in

UGC NET December 2019 Answer Key: यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम आंसर की आज 12 दिसंबर को किसी भी वक्त हो सकती है जारी, चेक www.ugcnet.nta.nic.in

SSC CHSL Application Form 2019: एसएससी सीएचएसएल एप्लिकेशन फॉर्म जारी, जानें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और महत्वपूर्ण जानकारी ssc.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर