Thursday, December 8, 2022
गुजरात(182/182) हिमाचल (68/68)
BJP - 146 BJP - 33
AAP - 08 CONG - 32
CONG - 25 AAP - 00
OTH - 02 OTH - 03

खतौली उपचुनाव: ख़त्म हुआ पहला राउंड पलटी बाजी, रालोद के मदन भैया आगे

0
खतौली : मतगणना के समय जहां भाजपा और रालोद में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही थी वहीं अब मदन भैया ने इस...

Gujarat Elections 2022: जामनगर उत्तर से रीवाबा जडेजा आगे

0
जामनगर. गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजें आने शुरू हो गए हैं, सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की...

Kurhani By Election: कौन बनेगा कुढ़नी का किंग ? पहले राउंड में BJP आगे...

0
कुढ़नी : बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की कुढ़नी विधानसभा सीट पर पहले राउंड की मतगणना पूरी हो चुकी है. जहां शुरुआती रुझानों में जेडीयू...

रंजीत डॉन से लेकर UPTET तक, देश को हिला देने वाले 5 चर्चित पेपर लीक कांड

नई दिल्ली. Paper leak यूपी टीईटी की परीक्षा लीक होने की वजह से सरकार सतर्क हो चुकी है. उत्तरप्रदेश सरकार ने परिक्षा लीक मामलें में STF का गठन किया है और अबतक 29 लोगों की इस मामलें में गिरफ़्तारी हो चुकी हैं. आपको बता दें यह देश में पहली बार नहीं है जब परीक्षा के आयोजन से पहले प्रश्न-पत्र लीक हुए है. देश में में ऐसी कई परीक्षाएं है, जो रद्द हुई है, जिसके बाद छात्रों की सालों की मेहनत बर्बाद हो गई है. निचे दी गई ऐसी कुछ परीक्षाओं की सूचि हैं..

CAT पेपर लीक
CAT पेपर लीक मामला इतना बड़ा था कि इस पेपर लीक को राष्ट्रीय फर्जीवाड़ा घोषित कर दिया था. इस मामलें में पहले स्थानीय पुलिस ने जांच की थी, लेकिन बाद में इस मामलें को सीबीआई को सौप दिया गया था. इस मामलें में सीबीआई ने DR. Rakesh Kumar को आरोपी करारा दिया था. सीबीआई ने बताया राकेश देश में आयोजित हुए अन्य परीक्षा के फर्जीवाड़े में भी शामिल था. राकेश की कुल सम्पति करीब 100 करोड़ के आस-पास बताई गई थी.

केजीएमयू पेपर लीक
किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में साल 2019 में ओरल पैथोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी विभाग का प्रश्न-पत्र लीक हुआ था. इस मामलें में 3 डॉक्टर्स आरोपी पाए गए थे.

NEET पेपर लीक

राजस्थान में मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट के लिए NEET की परीक्षा का पेपर साल 2021 सितम्बर माह में लीक हुआ था. NEET परीक्षा का यह पेपर परीक्षा शुरू होने से पहले लीक हो गया था, जिसके बाद छात्रों को पैसे के जरिए इस पेपर की आंसर की बेची जा रहा था. इस मामलें में कुल 9 लोगो को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. पुलिस ने गिरफ़्तार किए गए दलालों के पास से 10 लाख रुपये भी बरामद किए थे. 

REET पेपर लीक

राजस्थान में 26 सितम्बर 2021 को रीट की परीक्षा आयोजित की गई थी और उसी दिन इस परीक्ष का पेपर लीक हो गया था. इस मामलें में पुलिस ने अभी तक 100 लोगों की गिरफ़्तारी की है, लेकिन अभी तक पुलिस को इस गैंग का मुख्य लीडर भजन लाल विश्नोई नही मिला है. इस परीक्ष लीक मामलें की जांच स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) के हाथों सौपी गई है. मुख्य आरोपी के पकड़े ना जाने की वजह से इस मामलें में कुछ लोगो ने कोर्ट के दरवाजे खटखटाए है और इस मामलें में सीबीआई जांच की मांग की है.

यूपी टीईटी पेपर लीक

अभी हालही में 28 नवंबर को उत्तप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक हुआ था. दरससल इस परीक्ष अक प्रश्न-पत्र व्हाट्सप्प के मध्यम से पहले ही उत्तरप्रदेश के कई शहरों में वायरल हो गया था. इसके बाद प्रशासन ने इस पेपर को रद्द कर अगले माह आयोजित करने की बात कही थी।

यह भी पढ़ें:

Bhojpuri Cinema: पवन शर्मा ने शुभी शर्मा से पूछा ‘कहिया ले सेट होई’, इसपर अभिनेत्री ने दिया तगड़ा जवाब

Latest news