जयपुर: भारत जनसंख्या के मामले में दुनिया में चीन के बाद दूसरे नंबर पर आता है और यहां पर बेरोजगार की समस्या अहम मुद्दा है. राजस्थान के बरोजगार युवाओं के लिए राजस्थान सरकार की ओर से एक अच्छी खबर है. राजस्थान में ग्रेजुएट या इसके बराबर डिग्रीधारक युवाओं को अब मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत लाभ देने का फैसला किया है. इस योजना के तहत राज्य में अब जिन बेरोजगार युवाओं के पास स्नातक (या कोई समकक्ष डिग्री ) की डिग्री है तो उन्हें अब राजस्थान सरकार 3000 रुपये प्रति महीना भत्ता देगी. वहीं दिव्यांग युवाओं और महिलाओं के लिए 3500 रुपये देने की तैयारी की गई है. इस हिसाब से राजस्थान के बेरोजगार स्नातक पुरुषों को हर साल 36,000 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने राहुल गांधी के वादे को पूरा कर दिया है. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने मुख्यमंत्री युवा संबल योजाना की शुरुआत फरवरी 2019 में की थी. राजस्थान सरकार की ओर से जारी किए गए एक आधिकारिक बयान में इस योजना की दी गई. राज्य सरकार के मुताबिक इस योजना का लाभ केवल राजस्थान मूल के शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा. राजस्थान के पुरुष बेरोजगार युवा जिनके पास स्नातक या इसके बराबर की पढ़ाई की डिग्री हो तो सरकार उन्हें हर महीने 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी. वहीं राज्य की महिलाओं और दिव्यांग डिग्रीधारकों को 3500 रुपये दिए जाएंगे. सरकार के मुताबिक यह भत्ता दो साल तक या फिर जब तक नौकरी ना लगे तब तक दिया जाएगा.

आपको बता दें कि राज्य में इससे पहले जब वसुंधरा राजे सरकार थी तब भी इसी तरह की योजना चलाई थी, जिसका नाम अक्षत योजना रखा गया था. श्रम और नियोजन विभाग के आदेश के बाद अक्षत योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री युवा संबल योजना रखा गया है. यह भत्ता 650-750 रुपये थास जिसे 2019-20 के वित्तीय वर्ष में बढ़ाने का फैसला लिया गया है. योग्य बेरोजगार लाभार्थियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए लाभार्थी ऑफिशियल वेबसाइट www.employment.livelihoods.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं.

EPFO Assistant Recruitment 2019: ईपीएफओ में असिस्टेंट भर्ती के लिए 25 जून तक www.epfindia.gov.in करें ऑनलाइन आवेदन

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today: नई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को वेतन वृद्धि पर दी गई जानकारी, जानें क्या चल रही चर्चा

One response to “Congress Government Unemployment Allowance: खुशखबरी! कांग्रेस ने पूरा किया राहुल गांधी का वादा, राजस्थान में बेरोजगारों को अशोक गहलोत सरकार देगी 36 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App