नई दिल्ली. CISF Head Constable Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) स्पोर्ट्स कोटा के तहत हेड कांस्टेबल (GD) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. महिला उम्मीदवार भी इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकेंगी. CISF Head Constable Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में जानकारी दी हुई है.

बता दें कि CISF Head Constable Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 17 दिसंबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत हेड कांस्टेबल (GD) के 300 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. यह सभी पद स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत आते हैं. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा और चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

CISF Head Constable Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2019 के अंतर्गत हेड कांस्टेबल (GD) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 12वीं पास होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार के लिए जरूरी है कि उसने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी खेल में प्रतिनिधित्व किया है.

हेड कांस्टेबल (GD) के पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्रसीमा में 3 वर्ष की छूट मिलेगी. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्रसीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी.

हेड कांस्टेबल (GD) के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल 4 के तहत 25500-81100 प्रति महीने की सैलरी मिलेगी.

CISF Head Constable Recruitment 2019 का Selection Process

सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2019 के अंतर्गत हेड कांस्टेबल (GD) के पदों पर उम्मीवारों का चयन ट्रायल टेस्ट के आधार पर होगा. ट्रायल टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को प्रोफिशिएंसी टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा. प्रोफिशिएंसी टेस्ट 40 अंकों का होगा. हेड कांस्टेबल (GD) के पदों पर उम्मीदवार का अंतिम चयन मेडिकल एग्जाम और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन राउंड के आधार पर होगा.

CISF Head Constable Recruitment 2019 के लिए Eligbibility Criteria

सीआईएसफ हेड कांस्टेबल (GD) स्पोर्ट्स कोटा के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CISF Head Constable Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.

CISF Head Constable Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

RBI Grade B Result 2019: आरबीआई जल्द जारी करेगा ग्रेड बी फेज-1 परीक्षा के परिणाम 2019, जानें कैसे कर पाएंगे चेक

NVS PGT Result 2019 Declared: नवोदय विद्यालय समिति ने जारी किया एनवीएस पीजीटी रिजल्ट, navodaya.gov.in पर देखें परिणाम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App