नई दिल्ली. CISF Head Constable Recruitment 2019: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force) सीआईएसएफ ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत 300 पदों पर भर्ती निकाली है. सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के लिए पुरुष के साथ-साथ महिला उम्मीदवार भी आवेदन कर सकती हैं. इच्छुक उम्मीदवार सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर हेड कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CISF Head Constable Bharti 2019 Salary: सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल सैलेरी (स्पोर्ट्स कोटा)
स्पोर्ट्स कोटा के तहत हो रही सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2019 में कुल पदों की संख्या 300 है. इन पदों पर नियुक्त होने वाले अभ्यर्थियों का पे स्केल 25,500 से लेकर 81,100 रुपये के बीच होगा.

CISF Head Constable Sports Quota Vacancy Qualifications: सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल स्पोर्ट्स कोटा वैकेंसी के लिए आवेदन करने हेतु न्यूनतम योग्यता-
सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी की आयु 1 अगस्त 2019 तक 18 से 23 साल के बीच होनी आवश्यक है. हालांकि एससी और एसटी उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 5 साल और ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी गई है.

सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए. यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत हो रही है इसलिए अभ्यर्थी राज्य अथवा राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी खेल अथवा एथलीट प्रतियोगिता में हिस्सा लिया हुआ होना चाहिए.

CISF Head Constable भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया-
सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन तीन स्तर पर होगा. सबसे पहले ट्रायल टेस्ट आयोजित होगा. उसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को प्रोफिशिएंसी टेस्ट देना होगा. इसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा और उसके आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.

CISF Head Constable भर्ती 2019 के लिए कैसे करें आवेदन-
सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल भर्ती (स्पोर्ट्स कोटा) के लिए आवेदन ऑफलाइन हो रहे हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 17 दिसंबर 2019 है. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन प्रपत्र डाउनलोड कर उसे ध्यानपूर्वक भरें. इसके बाद एक लिफाफे में आवेदन पत्र, एजुकेशन क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट और स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट की प्रतियों के साथ आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर भेज दें.

CISF Head Constable भर्ती 2019 (स्पोर्ट्स कोटा) का आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

Also Read ये भी पढ़ें-

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा नया सिलेबस, एग्जाम पैटर्न जारी

सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम क्रैक करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App